7th Pay Commission : गणेश चतुर्थी या दिवाली? मोदी सरकार कब देगी सरकारी कर्मचारियों को सैलरी में हाइक जानें अपडेट.

7th Pay Commission : केंद्र सरकार इस महीने के अंत तक डीए में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है। महंगाई भत्ते (Dearness Allowance – DA) में बढ़ोतरी 1 जुलाई 2023 से लागू मानी जाएगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक होकर 3 फीसदी से बढ़कर 45 फीसदी तक पहुंचने की उम्मीद है। डीए पर एक अपडेट हिमाचल प्रदेश सरकार की तरफ से आया है। हिमाचल प्रदेश सरकार ने 1 जनवरी 2022 से वन निगम के कर्मचारियों के लिए डीए में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है।
ऐसे तय होता है DA

कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए महंगाई भत्ता हर महीने लेबर ब्यूरो के CPI-IW के आधार पर तय किया जाता है। लेबर ब्यूरो लेबर मिनिस्ट्री के तहत आता है। ऑल इंडिया सीपीआई-आईडब्ल्यू (All-India CPI-IW) जुलाई 2023 के लिए 3.3 अंक बढ़कर 139.7 हो गया है। अगर एक महीने में हुए बदलाव को देखें तो इसमें पिछले महीने की तुलना में 2.42 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। जबकि, एक साल पहले इसी महीने के बीच 0.90 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई थी।

सैलरी में ही इतनी बढ़ोतरी

3 प्रतिशत डीए बढ़ने से केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी भी बढ़ जाएगी। अगर किसी की सैलरी 50,000 रुपये महीना है और उसका बेसिक वेतन 15,000 रुपये है। उन्हें अभी महंगाई भत्ते के रूप में 6,300 रुपये मिलते हैं, जो बेसिक सैलरी का 42 प्रतिशत है। अगर इसमें 3 फीसदी की बढ़ोतरी होती है तो डीए बढ़कर बढ़कर 6,750 रुपये प्रति माह हो जाएगा। ये पहले की तुलना में 450 रुपये बढ़ जाएगा।

साल में 2 बार बढ़ता है DA

डीए सरकारी कर्मचारियों को दिया जाता है, जबकि डीआर (Dearness Relief – DR) पेंशनर्स को दिया जाता है। DA और DR साल में दो बार जनवरी और जुलाई में बढ़ाया जाता है। फिलहाल एक करोड़ से ज्यादा केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनर्स को 42 फीसदी महंगाई भत्ता मिल रहा है। अब इसके 3 फीसदी बढ़कर 45 फीसदी होने की उम्मीद है।

यह भी पढ़े   Career Horoscope 8 July 2023 : मकर राशि वालों की जेब होगी ढीली जानें अपना आर्थिक राशिफल.
सरकार कब बढ़ाएगी डीए – गणेश चतुर्थी या दिवाली?

अगर पिछले सालों का ट्रेंड देखें तो सरकार ने ज्यादातर दिवाली से पहले डीए बढ़ाने का ऐलान किया है। इस बार अगर मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सरकार इस बार गणेश उत्सव के दौरान डीए बढ़ाने काी घोषणा कर सकती है।