EPFO Pension Scheme : ईपीएफओ से अधिक पेंशन लेने का बड़ा मौका, यहाँ करें आवेदन.

ईपीएफओ ने अधिक पेंशन लेने के लिए आवेदन की अंतिम तिथि को एक बार फिर आगे बढ़ा दिया है। पैसे लेने के लिए आवेदन की अंतिम तिथि अब 3 मई 2023 तय की गई है। आवेदन करने के लिए अब 3 मई 2023 तक का समय दिया गया है। अगर आप भी हाई पेंशन विकल्प चुनने की सोच रहे हैं तो इससे पहले आपको कुछ जरूरी बातें जान लेना बेहद महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए अगर आप हाई पेंशन विकल्प के लिए हर महीने आपकी सैलरी से कितना पैसा काटने वाला है ?नया कैलकुलेशन कैसा होगा ? आपको कितनी पेंशन मिलने वाली है इन सभी सवालों के जवाब आपको नीचे दिए जाएंगेवर्तमान में कितना कटता है पैसा?

हाई पेंशन का विकल्प चुनने से पहले यह जान लेना चाहिए कि वर्तमान में कर्मचारी पेंशन योजना (EPS) के लिए आपकी सैलरी से कितना पैसा कटता है। वर्तमान में ईपीएफ खाते में कर्मचारी के योगदान मूल वेतन और महंगाई भत्ता से 12% काटा जाता है और समान 12% नियोक्ता द्वारा योगदान दिया जाता है। इसमें 8.33% EPS में जाता है और 3.67% कर्मचारी के EPF खाते में जाता है।

नए पेंशन विकल्प में इतना कटेगा पैसा

अगर आप EPFO के तहत अधिक पेंशन का विकल्प चुनते हैं तो आपके मूल वेतन का 8.33% ईपीएस में जा सकते हैं। हालांकि, आप हाई पेंशन विकल्प को चुनते हैं, तो ईपीएफओ आपके PF खाते से EPS की राशि को काट लेगी। यह आपकी ज्वाइनिंग तिथि या 1 नवंबर, 1995, जो भी बाद में हो, इसके आधार पर होगा।

कितनी मिलेगी पेंशन राशि?

ईपीएस पेंशन की गणना करने का फार्मूला है- पेंशन योग्य वेतन X पेंशन योग्य सेवा)/70। इस तरह, मान लेते है कि आपकी जॉब 25 साल में लगी है और 58 साल में आप रिटायर हो जाते हैं तो उस हिसाब से आप 33 साल तक जॉब करते हैं। अगर आपकी सैलरी 40,000 रुपये है तो इस आधार पर आपकी पेंशन कुछ इस होगी:

यह भी पढ़े   Career Horoscope 4 July 2023 : तुला, कुंभ समेत इन 4 राशियों के लिए बनेंगे सुख समृद्धि के संयोग जानें अपनी आर्थिक स्थिति.

नॉर्मल पेंशन स्कीम: नॉर्मल पेंशन स्कीम के तहत इस स्थिति में आपको 7071 रुपये [(Rs 15000×33)/70] पेंशन के रूप में हर महीने मिलेंगे।

अधिक पेंशन विकल्प: अगर आप ज्यादा पेंशन का विकल्प चुनते हैं तो हर महीने 18,857 रुपये [(Rs 40000×33)/70] पेंशन के रूप में मिलेगा और सैलरी बढ़ने के साथ इसकी राशि भी बढ़ जाएगी।

(नोट: ईपीएफओ ने अभी तक पेंशन की कैलकुलेशन प्रॉसेस घोषित नहीं की है। हमारी गणना पुरानी पेंशन गणना सूत्र पर आधारित है। इसलिए, आपको पेंशन गणना पर ईपीएफओ सर्कुलर की प्रतीक्षा करनी चाहिए, ताकि यह स्पष्ट हो सके कि आप हाई पेंशन का विकल्प चुनकर कितनी पेंशन प्राप्त कर सकते हैं)