Indira Gandhi Coin Sale : 3 लाख रुपये में बिकेगा इंदिरा गांधी की तस्वीर वाला ये सिक्का.

लंबे समय से पुराने सिक्के एवं नोटों की खरीद बिक्री का प्रचलन रहा है। हाल ही में यह प्रचलन काफी बढ़ गया है जबसे ऑनलाइन पुराने सिक्के और नोट की बिक्री शुरू हुई है। कुछ इसी तरह फिलहाल इंदिरा गांधी की तस्वीर वाले सिक्के के दाम में काफी बढ़ोतरी हुई है और इसे ऑनलाइन काफी खरीदा एवं बेचा जा रहा है। आज हम बात जिससे क्योंकि कर रहे हैं इंदिरा गांधी के मिशन वाला यह सिक्का बाजार में काफी डिमांड बना रहा है।

इसीको आप आसानी से बेच कर दो से तीन लाख रुपये कमा सकते हैं। लेकिन, सिक्के बेचने से पहले आपको इस बात का ध्यान देना होगा कि सिक्के या नोटों को ऑनलाइन बेचने के सामने आपके साथ कई तरह के फर्जीवाड़े हो सकते हैं। आपसे सिक्कों को ऑनलाइन बेचने के लिए पहले एडवांस की मांग की जा सकती या फिर आपके यूपीआई से किसी और तरीके की फर्जीवाड़ा किया जा सकता है। इसलिए सीख पुराने सिक्के एवं ऑनलाइन बेचने समय अपनी बुद्धि से काम ले एवं सतर्क रहें ताकि आपके साथ किसी भी तरह का फर्जीवाड़ा नहीं हो।

आज हम जिस सिक्के के बारे में आपसे बात करने जा रहे हैं वह पांच रुपये का सिक्का है, लेकिन हमें बता देना चाहिए कि यह कोई सामान्य मुद्रा नहीं है और वास्तव में काफी असामान्य है। इस सिक्के पर इंदिरा गांधी (इंदिरा गांधी का सिक्का) की छवि छपी है, जो 1917 से 1984 तक चलन में थे। यदि आप पुराने सिक्के योजना के तहत अभी इस मुद्रा को ऑनलाइन बेचने का निर्णय लेते हैं तो आपको 2 से 3 लाख रुपये के बीच प्राप्त होंगे।

यह भी पढ़े   Multibagger Penny Stock : 3 लाख बन गए 65 लाख रुपये, 3 रुपये से बढ़कर 65 रुपये का हुआ शेयर

इस सिक्के को बेचने के लिए ज्यादा मेहनत की जरूरत नहीं है। इसे बेचने के लिए, आपको केवल इंटरनेट मार्केटप्लेस quickr या ebay पर एक विक्रेता के रूप में साइन अप करना होगा। इसके बाद आपको अपने सिक्के की एक तस्वीर खींचनी होगी और इसे वेबसाइट पर अपलोड करना होगा।

इन चरणों को पूरा करने के बाद, आपका विज्ञापन प्रकाशित और सार्वजनिक किया जाएगा। उसके बाद, जो कोई इस सिक्के को खरीदना चाहता है, वह आपसे संपर्क करेगा।

ऑनलाइन सिक्के बेचने का उदाहरण

इस सिक्के को बेचने के लिए सबसे पहले ऑनलाइन वेबसाइट पर जाएं।
होम पेज पर, आप अभी रजिस्टर कर सकते हैं।
आप यहां ‘विक्रेता’ के रूप में रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।
अपने मेमो की एक स्पष्ट तस्वीर लें और इसे वेबसाइट पर अपलोड करें।
ebay तब आपका विज्ञापन उन लोगों को दिखाएगा जो इस प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हैं और प्राचीन बैंकनोट और सिक्के खरीदने में रुचि रखते हैं।
जो लोग इस ऐतिहासिक नोट को खरीदना चाहते हैं, वे अब आपसे संपर्क करेंगे।
इन लोगों से संपर्क करके आप अपने नोट के लिए भाव-टोल कर सकते हैं।