Money Saving Scheme : Post Office की धमाकेदार स्कीम 5 सालों तक सिर्फ 100 रुपये की सेविंग बनादेगी मालमाल पढ़ें डिटेल.

Money Saving Scheme : पोस्ट ऑफिस की स्कीम्स को निवेश के मामले में सबसे खास तरह का ऑप्शन माना जाता है। इसमें सुरक्षित रिटर्न की गारंटी मिलती है। सरकार हर तीन महीनें में इन योजनाओं के ब्याज दरों में संशोधन करती रहती हैं। इस अक्टूबर से दिसंबर के लिए ब्याज दरों को निर्धारित किया जा चुका है। पोस्ट ऑफिस की रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम में निवेश कर ग्राहकों को कम समय में छोटा निवेश कर लाखों रुपये का फंड जमा कर सकते हैं। वहीं ब्याज दरों को 6.5 फीसदी की दर से बढ़ाकर 6.7 फीसदी कर दिया गया है। इसका अर्थ ये है कि निवेशकों को पहले की तुलना में ज्यादा लाभ मिलता है।
फटाफट जानें स्कीम की डिटेल

वहीं RD स्कीम में 100 रुपये के निवेश से खाता ओपन किया जा सकता है। इसके बाद में 100 के मल्टिपल में भी निवेश किया जा सकता है। इसके साथ में एक से अधिक खाता खुलवाने के लिए एक खास सुविधा पेश की जाती है। इसमें 10 सालों से ज्यादा आयु का कोई भी शख्स इसका लाभ आसानी से उठा सकता है। वहीं जमा राशि के 50 फीसदी वैल्यू तक का लोन भी मिल जाता है। इस स्कीम में 1, 2, 3 और 5 सालों के लिए आसानी से निवेश कर सकते हैं। इसमें 5 सालों की रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम में 2 हजार रुपये, 3 हजार रुपये या फिर 4 हजार रुपये का मासिक प्रीमियम भुगतान करना होता है।

ये रहा कैलकुलेशन

अगर कोई शख्स 2 हजार रुपये की रेकरिंग की खरीद करता है तो उसको सालाना 24,000 रुपये जमा करने होंगे। इसमें मैच्योरिटी के समय तकरीबन 1 लाख 42 हजार रुपये मिलेंगे। इसमें तकरीबन 22 हजार रुपये का ब्याज मिलेगा। इसमें 5 साल के लिए 3 हजार रुपये की आरडी लेने पर 36 हजार रुपये जमा करने होंगे। यानि कि 5 सालों में आप 1 लाख 80 हजार रुपये जमा करना होगा। ऐसे में आप हर रोज 100 रुपये की सेविंग करना होगी। मैच्योरिटी के समय तकरीबन 2 लाख 13 हजार रुपये का रिटर्न मिलता है।