LPG Gas Cylinder : 500 रुपये में मिलेगा गैस सिलेंडर, ऐसे करें बुक.

देशभर में बढ़ते रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों से आम नागरिकों को राहत देने के लिए राज्य सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. राज्य सरकार ने राज्य भर के लोगों को 500 रुपये में रसोई गैस सिलेंडर का ऐलान किया है. लेकिन यह ऐलान सिर्फ राशन कार्ड कार्ड धारकों के लिए है. राजस्थान की सरकार ने राज्य के नागरिकों को 500 रुपये में साल भर में 12 सिलेंडर देने का ऐलान किया है. फिलहाल रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 1000 रुपये से अधिक है.

राजस्थान सरकार ने गरीब वर्ग (BPL) के लोगों को रसोई गैस सिलेंडर सस्ते दामों में उपलब्ध कराने का ऐलान किया है. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलौत ने भारत जोड़ो यात्रा के दौरान कहा कि रसोई गैस सिलेंडर 1 अप्रैल 2023 से केवल 500 रुपये में दिया जाएगा. आगामी बजट में इसकी घोषणा करते हुए वह नए कीमतें लागू करेंगे.

किन लोगों को मिलेगा फायदा?

बता दें राजस्थान सरकार ने आधी कीमतों में गैस सिलेंडर देने का फैसला लिया है। राज्य सरकार की ओर से लिया गया यह फैसला अप्रैल 2023 से पूरे राज्य में लागू हो जाएगा। BPL कार्डधारकों को इसका फायदा मिलेगा।

इस राज्य के लोगों के लिए शुरू हुई खास सुविधा

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने घोषणा की थी कि उनके राज्य में बीपीएल और उज्ज्वला श्रेणी के लोगों को 500 रुपये में गैस सिलेंडर दिया जाएगा। अलवर जिले में एक सभा को संबोधित करते हुए सीएम गहलोत ने कहा, ‘महंगाई का मुद्दा गंभीर है। हम अगले साल 1 अप्रैल के बाद बीपीएल परिवारों को 500 रुपये प्रति वर्ष की दर से 12 गैस सिलेंडर देंगे। सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के लाभ से कोई भी वंचित न रहे।’ अब ऐसे में इस साल से राज्य के लोगों को मात्र 500 रुपये में सिलेंडर मिलना शुरू हो जाएगा।

यह भी पढ़े   Chirag-Delhi Bridge : 50 दिन बंद रहेगा दिल्ली का ये पुल, दिल्ली वालों के लिए अलर्ट.

हर साल 12 सिलेंडर देने की बड़ी घोषणा

सीएम गहलोत ने कहा, ‘हमारी सरकार विवरण का अध्ययन कर रही है। एलपीजी कनेक्शन और गैस चूल्हा देने के लिए उज्ज्वला योजना के नाम पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा एक नाटक किया गया था। अब इनके सिलेंडर खाली पड़े हुए हैं। कोई खरीद नहीं रहा है क्योंकि रसोई गैस की कीमतें 400 रुपये से बढ़कर 1040 रुपये हो गई हैं। जो लोग बीपीएल में आते हैं या उज्ज्वला योजना से जुड़े हैं, हम उनका अध्ययन करेंगे और 1 अप्रैल से उन्हें 12 सिलेंडर प्रति सिलेंडर मिलेंगे। 1040 रुपये की मौजूदा कीमत के बजाय प्रति वर्ष 500 रुपये पर हम सिलेंडर देंगे।’