Toll Tax Hike : हाईवे और एक्सप्रेसवे के टोल टैक्स बढ़ाने का ऐलान! 1 अप्रैल से टोल टैक्स में 10% की बढ़ोतरी.

Toll Tax Hike : राष्ट्रीय राजमार्गों (NHs) और एक्सप्रेसवे के माध्यम से यात्रा करने वाले लोगों को अगले महीने से अधिक पैसों का भुगतान करना पड़ सकता है क्योंकि 1 अप्रैल से राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) द्वारा टोल दरों में वृद्धि की संभावना है। एक निजी अखबार द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, टोल दरें 5% से 10% तक बढ़ जाएंगी।

5 फीसद से 10 फीसद तक बढ़ेगा खर्च

सड़क परिवहन मंत्रालय इस महीने के अंतिम सप्ताह तक प्रस्तावों पर ध्यान देगा और उचित विचार के बाद दरों को मंजूरी दे सकता है। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि कारों और हल्के वाहनों के लिए टोल की दर पांच प्रतिशत तक बढ़ जाएगी और अन्य भारी वाहनों के लिए यह 10 प्रतिशत तक बढ़ने की संभावना है।

बताया जा रहा है कि हाल ही में कमीशन दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर टोल दरों में भी वृद्धि की जाएगी। वर्तमान में, नए खुले दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के खंड पर हर किलोमीटर के लिए 2.19 रुपये चार्ज किया जा रहा है, जिसे लगभग 10 प्रतिशत बढ़ाया जाएगा।

अभी के टोल टैक्स रेट

2022 में, नेशनल हाईवे पर चलने वाली सभी तरह की गाड़ियों के टैरिफ की कीमतों में 10 रुपए और 60 रुपए की बढ़ोतरी करते हुए टोल टैक्स रेंज में 10 से 15 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई थी। वर्तमान में एक्सप्रेस-वे पर 2.19 रुपए प्रति किलोमीटर के हिसाब से टोल टैक्स वसूला जा रहा है।

135 Km लंबा, छह लेन का ‘ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे’ और दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे भी इस साल टोल दरों में होने वाली बढ़ोतरी का गवाह बनेंगे।

यह भी पढ़े   Petrol Diesel Price Down : बड़ा ऐलान! पेट्रोल 18 रुपये तो डीजल 11 रुपये होगा सस्ता.

मासिक पास

Mint की एक रिपोर्ट के मुताबिक, टोल प्लाजा के 20 किलोमीटर के क्षेत्र में रहने वालों को दी जाने वाली मासिक पास सुविधा में भी 10 फीसदी की बढ़ोतरी की जाएगी।

नेशनल रोड फीस रेगुलेशन 2008 के अनुसार, यूजर फीस प्लाजा के एक विशेष दायरे में रहने वाले लोगों के लिए छूट का कोई प्रावधान नहीं है।

हालांकि, अगर कोई नॉन-कमर्शियल गाड़ी का मालिक है और चार्ज प्लाजा के 20 किलोमीटर के भीतर रहता है, तो वो फीस प्लाजा के जरिए अनलिमिटेड यात्रा के लिए वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए 315 रुपए प्रति माह की दर से मासिक पास ले सकता है।