AC Helmet for Police : ये हेलमेट नहीं AC है आग बरस रही धूप में पुलिस रहेगी कूल-कूल.

AC Helmet for Police : अगर सब कुछ ठीक रहा तो गुजरात के अहमदाबाद ट्रैफिक पुलिस को खास तरह के हेलमेट मिलने वाले हैं। ये ऐसे हेलमेट होंगे। जिनमें चिलचिलाती गर्मी भी कुछ नहीं बिगाड़ पाएगी। ट्रैफिक पुलिसकर्मी आराम से ड्यूटी कर सकेंगे। दरअसल अहमदाबाद पुलिस ने AC हेलमेट का पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर टेस्टिंग शुरू कर दिया है। इसके तहत शहर के तीन अलग-अलग स्थानों पर एक-एक पुलिसकर्मी को AC वाले हेलमेट दिए गए हैं। अगर इन एसी हेलमेट का टेस्ट सफल रहता है तो फिर फ्रंट लाइन पर तैनात रहने वाले पुलिसकर्मियों को ये हेलमेट दिए जाएंगे।

बता दें कि AC हेलमेट से ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को बड़ी राहत मिलेगी। गर्मियों में अहमदाबाद में पारा 50 डिग्री के करीब पहुंच जाता है। अहमदाबाद में कुछ ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को इस तरह के हेलमेट पहने हुए देखा गया है।

जानिए AC हेलमेट की खासियत
AC हेलमेट से ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को कई तरह की सुरक्षा मिलेगी। इसमें आगे की तरफ एक ग्लास लगा हुआ है। इससे धूप, धूल से बचाव होगा। इसके साथ ही साफ दिखाई देगा। इस हेलमेट की खूबी यह भी कि इसमें बैटरी ऊपर फिट नहीं है,बल्कि हेलमेट एक वायर के जरिए बैटरी से कनेक्ट रहेगा। यह बैटरी पुलिसकर्मी के कमर के पास रहेगा। इससे पुलिसकर्मियों कोई अपना काम करने में दिक्कत नहीं होगी और उनके सिर पर बोझ भी महसूस नहीं होगा। इसमें एक छोटा फैन है। वो शरीर पर हवा फेंकेगा। इससे पुलिसकर्मियों को पसीने से निजात मिलेगी और गर्मी नहीं लगेगी। स हेलमेट से पुलिस कर्मियों को पदूषण के साथ-साथ गर्मी से भी बचाव होगा।
फुल चार्ज होने पर 10-12 घंटे करेगा काम

हेलमेट की बैटरी को एक बार चार्ज करने पर कई घंटों तक इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका बैटरी बैकअप अच्छा है। एक बार चार्ज करने पर 8-10 घंटों तक बैटरी चल जाएगी। हालांकि अभी ये प्रयोग अपने शुरुआती चरण में है। कर्मचारियों के लिए यह कितना उपयोगी होगा, इसकी जानकारी बाद में आएगी।