Alia Bhatt Video Of DeepFake : आलिया भट्ट हुईं डीपफेक वीडियो का शिकार, एआई की वजह से बॉलीवुड एक्ट्रेसेस की बढ़ी परेशानियां

Alia Bhatt Video Of DeepFake : आलिया भट्ट हाल ही में डीपफेक का शिकार हुईं। एक्ट्रेस के चेहरे को एक महिला के चेहरे के साथ रिप्लेस किया गया। ऑरिजनल क्लिप में महिला कैमरे की ओर देखकर अश्लील हरकतें कर रही हैं। ये वीडियो पीएम मोदी के AI के मिसयूज के बारे में बात करने के बाद सामने आया। पीएम मोदी ने साथ ही ये भी कहा कि मीडिया को लोगों को इससे डील करने के लिए एजुकेट करना चाहिए।
रश्मिका का वायरल हुआ वीडियो

इस महीने की शुरुआत में रश्मिका मंदाना के एक डीपफेक वीडियो भी सामने आया था। रश्मिका के AI से बने इस फेक वीडियो में वो एक लिफ्ट में आती हैं फिर अचानक से उनका चेहरा बदल जाता है। असली वीडियो एक ब्रिटिश-भारतीय महिला जारा पटेल का था जिन्होंने इंस्टाग्राम पर वीडियो पोस्ट किया था। इस मामले को लेकर पर कई एक्टर्स, केंद्रीय मंत्रियों और सोशल मीडिया यूजर्स ने विरोध प्रकट किया था।

कैटरीना कैफ का डिपफेक वीडियो

कुछ दिनों बाद फिर एक और डीपफेक वीडियो सामने आया। इस वीडियो में लो-कट व्हाइट टॉप में कैटरीना कैफ को दिखाया गया। इसी तरह काजोल को भी एक डीपफेक वीडियो के जरिए निशाना बनाया गया था। एक्टर्स और मशहूर हस्तियां डीपफेक के आसानी से शिकार हो जाते हैं क्योंकि एआई में इस्तेमाल करने के लिए इंटरनेट पर उनके काफी फुटेज और इमेजेस मिल जाती हैं। जैसे-जैसे एआई में तेजी आई है, वैसे-वैसे डीपफेक पोर्नोग्राफ़ी भी बढ़ी हैं।

ऑनलाइन प्लेटफॉर्म हैं खतरनाक
पिछले हफ्ते, केंद्रीय आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने डीपफेक के मुद्दे पर चर्चा के लिए सोशल मीडिया प्लेटफार्मों से मुलाकात की। उन्होंने डीपफेक को लोकतंत्र के लिए नया खतरा बताते हुए कहा कि सरकार डीपफेक से निपटने के लिए जल्द ही नए नियम लाएगी।
समाज पर पड़ रहा है नेगेटिव प्रभाव

Google ने एक बयान में कहा कि वह AI के विकास के लिए काम कर रहा है और उसके प्रोडक्ट्स और प्लेटफार्मों पर हानिकारक सामाग्री की पहचान करने और उसे हटाने के लिए मजबूत नीतियां और प्रणालियां हैं। पिछले हफ्ते, जी20 देशों के एक आभासी शिखर सम्मेलन के दौरान, पीएम मोदी ने समाज पर डीपफेक के नेगेटिव प्रभाव पर चिंता जताई।