Bihar News : पटना में 13-14 दिसंबर को ‘बिहार बिजनेस कनेक्ट’ 22 देशों के उद्यमियों को भेजा गया आमंत्रण अदाणी समूह भी होगा शामिल.

 Bihar News : बिहार में निवेश को आमंत्रित किए जाने को ले 13-14 दिसंबर को पटना में होने वाले बिहार बिजनेस कनेक्ट में बड़ी संख्या में विदेशी प्रतिनिधि शामिल हो रहे। उद्योग विभाग ने 22 देशों के उद्यमियों को आमंत्रण दिया है।

इसमें से 15 देशों के उद्यमियों ने बिहार आने को ले अपनी सहमति प्रदान कर दी है। अमेरिका, इंग्लैंड, जापान, यूएएई, बांग्लादेश उन देशों में शामिल हैं जहां से उद्यमियों ने बिहार बिजनेस कनेक्ट मे आने को ले अपनी सहमति भेजी है।

अदाणी समूह विशेष रूप से बिहार बिजनेस कनेक्ट में शामिल होगा। बिहार में दो बड़ी औद्योगिक इकाईयों में निवेश की योजना पर इस समूह ने बिहार में काम आरंभ भी कर दिया है।

पहले दिन तीन-चार सत्र की तैयारी है। उन उद्योगों को केंद्र में रख सत्र का आयोजन होगा जिसमें निवेश का बिहार के लिए विशेष रूप से महत्व है। पहला सत्र रेडिमेड गारमेंट, दूसरा लेदर सेक्टर, तीसरा आईटी सेक्टर तथा चौथा सामान्य उत्पादन इकाईयों से संबंधित है। उद्घाटन सत्र बापू सभागार में होगा।

समापन सत्र में मुख्यमंत्री का होगा संबोधन
बिहार बिजनेस कनेक्ट के समापन समारोह में 15 दिसंबर को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार समारोह में पहुंचे उद्यमियों को संबोधित करेंगे। इस दौरान बिहार में औद्योगिक निवेश प्राेत्साहन नीति के माध्यम से उद्यमियों को मिल रही सहूलियत के बारे में जानकारी दी जाएगी।

उद्योग विभाग का इस संबंध में एक प्रजेंटेशन भी होगा।बिहार किस तरह से निवेश के अनुकूल है यह जानकारी दी जाएगी। बिजली और सड़क की सुविधा के साथ-साथ उद्योगों के लिए सरकार के माध्यम से जमीन उपलब्ध कराए जाने के बारे में भी विस्तार से बताया जाएगा।

यह भी पढ़े   Police Will Deduct Traffic Challan : गाड़ी का साइज देखकर ट्रैफिक चालान काटेगी पुलिस बाइक वाला 1000 देगा तो कार वाला 3000 भरेगा.
मौके पर करार का भी इंतजाम
बिहार बिजनेस कनेक्ट में मौके पर उद्योग लगाने के करार की भी व्यवस्था की गयी है। अगर कोई उद्यमी बिहार में निवेश करना चाहता है तो वह विभाग के साथ कार्यक्रम के दौरान ही करार कर सकेगा। इसके बाद उसे अन्य तरह के क्लियरेंस मिल जाएंगे।
औद्योगिक क्षेत्र परिसर का भी भ्रमण कराएंगे
बिहार बिजनेस कनेक्ट में पहुंच रहे उद्यमियों को उद्योग विभाग पाटलिपुत्र औद्योगिक क्षेत्र, सिकंदरपुर व आसपास के अन्य औद्याेगिक क्षेत्र का भी भ्रमण कराएगा। यह दिखाया जाएगा कि किस तरह से यहां उद्योग के लिए जमीन उपलब्ध है।

हाल ही में फ्रेजर रोड स्थित बीएसएफसी भवन को औद्योगिक क्षेत्र के रूप में अधिसूचित किया गया है। वहां भी आईटी क्षेत्र के निवेशकों को ले जाया जाएगा।