Lic Agents Employees : LIC के एजेंट्स और एंप्लॉयीज के लिए खुशखबरी सरकार ने ग्रैच्युटी बढ़ाने समेत कई अहम ऐलान किए.

Lic Agents Employees : वित्त मंत्रालय ने लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (LIC) के एजेंट्स और एंप्लॉयीज के बेनिफिट के लिए कई ऐलान किए हैं। इसके तहत, ग्रैच्युटी की सीमा में बढ़ोतरी की गई है, जबकि रिन्यूअल कमीशन और टर्म इश्योरेंस कवर से जुड़ी शर्तों में भी बदलाव किया गया है। इसके लिए LIC (एजेंट्स) नियमन, 2017 आदि में बदलाव किए गए हैं।

वित्त मंत्रालय ने LIC के एजेंट्स के लिए ग्रैच्युटी की सीमा 3 लाख से बढ़ाकर 5 लाख कर दी है। साथ ही, फिर से नियुक्त किए गए एजेंट्स को भी रिन्यूअल कमीशन पाने का हकदार माना गया है। फिलहाल, LIC एजेंट्स पुरानी एजेंसी के तहत किए गए किसी भी बिजनेस पर रिन्यूअल कमीशन के हकदार नहीं हैं।

मंत्रालय ने एजेंट्स के लिए टर्म इंश्योरेंस कवर 3,000-10,000 रुपये से बढ़ाकर 25,000-1,50,000 रुपये कर दिया है, जिससे एजेंट्स के परिवारों को बेहतर सुरक्षा कवर मिल सकेगी। मंत्रालय ने LIC एंप्लॉयीज के परिवारों के लिए 30 पर्सेंट की दर से फैमिली पेंशन को भी मंजूरी दे दी है।

इस संबंध में वित्त मंत्रालय की तरफ से जारी बयान में कहा गया है, ‘इन उपायों से LIC के 13 लाख से भी ज्यादा एजेंट्स और 1,00,000 से भी एंप्लॉयीज को फायदा मिलेगा, जो इंश्योरेंस कंपनी की ग्रोथ और लोगों तक बीमा की पहुंच बढ़ाने में अहम भूमिका निभाते हैं।’