LPG connections under Ujjwala Yojana : उज्ज्वला स्कीम का विस्तार चुनावी साल में 75 लाख और महिलाओं को फायदा फ्री में मिलेगा LPG गैस कनेक्शन.

LPG connections under Ujjwala Yojana : लोकसभा चुनाव से पहले केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का विस्तार किया है। सरकार ने इस योजना के तहत महिलाओं को एलपीजी कनेक्शन देने के लिए फंड जारी करने की मंजूरी दी है।

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने इसकी जानकारी देते हुए कहा-उज्ज्वला योजना के तहत आज तक 9.60 करोड़ एलपीजी सिलेंडर वितरित किए जा चुके हैं और मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि अन्य 75 लाख मुफ्त एलपीजी कनेक्शन दिए जाएंगे ताकि अधिक गरीब और जरूरतमंद महिलाएं इस योजना से लाभान्वित हो सकें।

कितने रुपये होंगे खर्च: अनुराग ठाकुर ने कहा कि तीन साल में 75 लाख एलपीजी कनेक्शन जारी किए जाएंगे, इस पर कुल 1,650 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। इसी के साथ उज्जवला योजना के तहत 10 करोड़ से ज्यादा लाभार्थी हो जाएंगे। बता दें कि पिछले महीने सरकार ने 75 लाख नए कनेक्शन का ऐलान किया था। इसके लिए फंड को अब कैबिनेट ने मंजूरी दी है। यह राशि सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम विपणन कंपनियों को जारी की जाएगी। उज्ज्वला योजना की शुरुआत मई, 2016 में प्रधानमंत्री मोदी ने की थी।

 इस योजना के तहत गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले परिवारों की महिलाओं को मुफ्त में गैस कनेक्शन दिए जाते हैं।

 
एलपीजी के दाम भी घटे: पिछले महीने सरकार ने घरेलू रसोई गैस सिलेंडर (LPG) के दाम 200 रुपये घटा दिए थे। इस कटौती के बाद अब देश की राजधानी दिल्ली में अब 14.2 किलो के घरेलू LPG सिलेंडर 903 रुपये में बिक रहे हैं। इसका लाभ उज्जवला योजना के लाभार्थियों को भी मिल रहा है।