Old Bank Passbook Became Millionaire : पिता की कबाड़ में मिली 60 साल पुरानी बैंक पासबुक रातों-रात करोड़पति हुआ शख्स.

Old Bank Passbook Became Millionaire : चिली के शख्स की खुशी का ठिकाना नहीं रहा जब उसे कबाड़ से करोड़ो का खजाना मिला. लेकिन ये खजाना कोई हीरा जवाहरात नहीं बल्कि उसके पिता का 60 साल पुरानी बैंक पासबुक थी. ये पासबुक इस शख्स को करोड़पति बनाने की चाभी साबित हुई.

दरअसल चिली के रहने वाले-वाले एक्सेकिल हिनोजोसा (Exequiel Hinojosa) को घर की सफाई के दौरान ऐसी कबाड़ हाथ लगी जिसे देखने के बाद लोग बेकार समझ के फेंक दें. लेकिन उसने उस कबाड़ को ध्यान से देखा तो पाया कि उसके पिता की 60 साल पुरानी बैंक पासबुक उसमें पड़ी हुई है. इस बैंक अकाउंट के बारे में किसी को पता नहीं था सिवाय उसके पिता के. लेकिन दशक पहले उसके पिता की भी मौत हो गई थी.

एक्सेकिल के पिता ने 1960-70 में एक बैंक में घर खरीदने के लिए लगभग 1.40 लाख पेसो (चिली मुद्रा) जमा करवा रखा था. जिसकी वर्तमान कीमत डॉलर में 163 और भारतीय रुपयों में 13,480 था. लेकिन उस समय से तुलना करें तो काफी ज्यादा रही होगी.

एक्सेकिल की खुशी को ग्रहण तब लगा जब बैंक के बारे में पता किया. दरअसल वो बैंक काफी समय पहले बंद हो चुका था. उपर से कई लोगों के पास उस बैंक के पासबुक थे, ऐसे पैसा में मिलना नामुमकिन सा लगने लगा. लेकिन तभी एक्सेकिल की नजर पासबुक पर लिखे एक शब्द पर पड़ी जिसमें लिखा हुआ था स्टेट गारंटीड (State Guaranteed), यानी बैंक पैसे देने में विफल रहता है तो सरकार उसका भुगतान करेगी. लेकिन एक्सेकिल ने वर्तमान सरकार से पैसा मांगी तो सरकार ने इनकार कर दिया.

यह भी पढ़े   Career Horoscope 24 June 2023 : वृषभ राशि वालों को आज मिलेगा सम्मान जानें कैसा रहेगा आज का आर्थिक राशिफल.

एक्सेकिल के पास कानूनी लड़ाई लड़ने के अलावा कोई और चारा नहीं था. उसने सरकार पर केस ठोकते हुए कोर्ट में दलील दी कि वे पैसे उसके पिता की मेहनत की कमाई हैं और सरकार ने इसे लौटाने की गारंटी दी हुई है. दलील सुनने के बाद कोर्ट ने सरकार को ब्याज और महंगाई भत्ते सहित उसे 1 बिलियन पेसो यानि 1.2 मिलियन डॉलर रकम लौटाने का आदेश दिया है.

हालांकि सरकार ने निचली कोर्ट के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चैलेंज किया है. केस के अपडेट के बारे में अभी जानकारी नहीं है. लेकिन एक्सेकिल अगर केस जीतता है तो उसे इंडियन करेंसी में तकरीबन 10 करोड़ रुपए मिल सकते हैं.