Whatsapp Is Going To Start Credit Card Payment Service : WhatsApp ने मिलाया रेजरपे और PayU से हाथ भारत में शुरू करने जा रहा क्रेडिट कार्ड पेमेंट की सर्विस.

Whatsapp Is Going To Start Credit Card Payment Service : सोशल मीडिया मैसेंजिंग प्लेटफॉर्म वॉट्सऐप (WhatsApp) ने बुधवार को यूजर्स के चैट एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए कई सारी नई सर्विस को शुरू करने का ऐलान किया है। वॉट्सऐप ने अपने यूजर्स को क्रेडिट-डेबिट कार्ड, UPI और दूसरे जरियों से पेमेंट की सुविधा देने के लिए रेजरपे और PayU से हाथ मिलाया है। इसके बाद सीधे चैट के जरिए शॉपिंग करना आसान हो जाएगा। एक ब्लॉग अपडेट में ऐसा बताया गया है कि बुधवार से भारत में वॉट्सऐप यूजर्स कार्ट में आइटम को ऐड कर सकते हैं और सभी UPI ऐप्स, डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ज के जरिए पेमेंट कर सकते हैं।
WhatsApp ने पेश की फ्लो सर्विस

पेमेंट के अलावा वॉट्सऐप ने अपने यूजर्स के लिए फ्लो की सर्विस भी पेश की है। जिसके जरिए ट्रेन की सीट चुनने, फूड ऑर्डर करने और चैट विंडो को छोड़े बिना ही अपॉइटमेंट बुक करने की सर्विस मिल सकेगी। यह सर्विस अगले कुछ ही हफ्तों में शुरू हो जाएगी। इसके अलावा वॉट्सऐप मे अलग अलग बिजनेस के लिए मेटा वेरिफाईड को भी शुरू किया है।

क्या कहा Meta ने

मेटा ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि भारत में UPI के जरिए पैसा ट्रांसफर करने की सुविधा अब वॉट्सऐप के जरिए भी अवेलबल होगी। क्रेडिट और डेबिट कार्ड के लिए नए इन-ऐप ऑप्शन पेश किये जाएंगे। मेटा के प्रवक्ता ने कहा कि भारत में वॉट्सऐप पे यूजर्स की संख्या सीमित रहेगी। लेकिन दूसरे तरीकों का इस्तेमाल करके वॉट्सऐप पर बिजनेस के साथ ट्रांजैक्शन करने वाले यूजर्स की तादाद पर ऐसी कोई भी लिमिट नहीं है।

यह भी पढ़े   Thin Hair Home Remedies : बाल होते जा रहे हैं पतले और मांग हो रही है चौड़ी तो ये 5 चीजें लगाएं.
भारत में कितने लोग यूज करते हैं UPI

भारत में लगभग 30 करोड़ से भी ज्यादा लोग UPI के जरिए रोजना 180 करोड़ डॉलर का ट्रांजैक्शन करते हैं। इसी वजह से वॉट्सऐप भी भारत में एक बड़े यूजर बेस को अपनी तरफ आकर्षित करना चाहता है। आज तक, वॉट्सऐप ने भारत में अपने एंड-टू-एंड शॉपिंग एक्सपीरियंस को ऑनलाइन किराना सर्विस JioMart के साथ चेन्नई और बेंगलुरु शहरों में मेट्रो सिस्टम जैसे पायलट प्रोग्राम तक सीमित कर दिया है।

मेटा वेरिफेशन प्रोग्राम का भी हो रहा है विस्तार

वहीं एक और बलॉग पोस्ट के मुताबिक मेटा ग्लोबल लेवल पर अलग अलग बिजनेस के लिए मेटा वेरिफिकेशन मेंबरशिप प्रोग्राम को भी बढ़ा रहा है। जिससे कि कंपनियों को वेरिफाई करने और यूजर्स की फीड में अपने कंटेंट को बढ़ाने के लिए एक सिस्टम मिल रहा है। पोस्ट के मुताबिक मंथली मेंबरशिप कुछ देशों में इंस्टाग्राम और फेसबुक पर अवेलबल होगी और बाद में वॉट्सऐप पर भी अवेलबल कराई जाएगी।