Women Visited All 196 Countries : 196 देश घूम आई लड़की बताई 5 सबसे अच्‍छी जगह मगर पाक‍िस्‍तान के बारे में क्‍या कहा?

Women Visited All 196 Countries : अमेरिका की रहने वाली लेक्सी ने इसी साल 31 मई को उत्तर कोरिया में कदम रखा था. डेली मेल को लेक्‍सी ने बताया-हम खबरों के माध्‍यम से कुछ आश्चर्यजनक देशों के बारे में जानते हैं. लेकिन वहां जाकर देखना और महसूस करना अद्भुत है. कई ऐसे जगह हैं, जिन्‍हें हम खतरनाक मानते हैं, वहां के लोग बेहद दयालु होते हैं, ऐसा मैंने खुद महसूस किया. लेक्‍सी ने उन 5 देशों का जिक्र किया, जहां के अनुभव उनकी सोच के हिसाब से बिल्‍कुल अलग थे. इनमें पाकिस्‍तान का नाम भी शामिल है.

सबसे पहला नाम उन्‍होंने पाकिस्‍तान का लिया. बताया- ईमानदारी से कहूं तो पाक‍िस्‍तान जाने को लेकर बहुत डरी हुई थी. क्‍योंकि ऐसी तमाम तरह की खबरें दिमाग में तैर रही थीं. मगर हमारी सोच के बिल्‍कुल उलट वहां काफी अच्‍छे लोग मिले. न केवल शानदार फूड बल्‍क‍ि कई ऐत‍िहास‍िक जगह भी देखने को मिलीं. दुनिया की सबसे खतरनाक सड़क में से एक काराकोरम हाईवे पर ड्राइविंग, फेयरी मीडोज पर्वत पर घास के मैदान, ऊंचा नंगा पर्वत सबसे शांत‍िपूर्ण और सुंदर जगहों में से एक हैं.यहां लोग काफी अच्‍छा व्‍यवहार करते द‍िखे.

दूसरे नंबर पर तुर्कमेनिस्‍तान है. लेक्‍सी ने बताया, यहां वीजा के लिए काफी समय लगा. यह पूरी दुनिया में एक मात्र ऐसी जगह है कि जहां आप गाइड कंपनी के साथ टूर बुक किए बिना नहीं जा सकते. इसकी राजधानी अश्गाबात सोने और संगमरमर की इमारतों से बनी है, देखने में यह शहर बेहद खूबसूरत नजर आता है, लेकिन अजीब शहर है. हालांकि, पूरे तुर्कमेनिस्तान में यात्रा के दौरान मैं जिन कुछ स्थानीय लोगों से मिली, वे अपनी अनूठी संस्कृति और व्यंजनों को हमारे साथ साझा करने के लिए बहुत उत्साहित थे.

यह भी पढ़े   Property News : प्रॉपर्टी डील में बड़ा बदलाव ! बस इतना ही लें कैश वरना आएगा इनकम टैक्स का नोटिस, जान लीजिए क्या है नियम ?

लेक्‍सी ने तीसरा नाम वेनेजुएला का लिया. कहा-हमने सुना था कि वेनेजुएला बहुत डरावनी जगह है, लेकिन मुझे ऐसा कुछ भी नहीं लगा. दुनिया के सबसे ऊंचे झरनों में से एक एंजेल फॉल्स मन मोह लेगा. वहां जाने के लिए पूरी रात आपको ‘जानवरों से घिरे’ झूले में बितानी होगी. फ‍िर लंबी पैदल यात्रा करनी होगी. इस विश्व प्रसिद्ध स्थल पर यात्रियों का न जाना आश्‍चर्य से भर देने वाला था.

आइसलैंड, जो बेहद खूबसूरत पर्यटन स्‍थल है. यहां आपको आपको हर कोने में ज्वालामुखी और गर्म झरनों से लेकर ठंडे हिमनदी लैगून और विशाल बर्फीली चोटियां तक सब कुछ मिलेगा. सूर्यास्त एक घंटे से अधिक समय तक रहता है और हर चट्टान से झरने निकलते हैं. आइसलैंड उन यात्रियों के लिए एक आदर्श जगह जो लोग एकदम अकेले रहना चाहते हैं.

पांचवें नंबर पर उसने मिस्र का नाम लिया. लेक्‍सी ने बताया-अगर आप लीक से हटकर यात्रा करना चाहते हैं तो मिस्र आपके लिए सबसे अच्‍छी जगह है. गीज़ा के पिरामिड तो हर कोई जाना चाहेगा लेकिन हम सीढ़ीनुमा जोसर पिरामिड पहुंचे, जो लगभग 5,000 वर्षों से रेगिस्तान के बीच में खड़ा है. यह वास्तव में दुनिया का सबसे पुराना अक्षुण्ण पिरामिड माना जाता है. लेकिन वहां पर पर्यटकों की कमी देखकर मैं हैरान रह गई. इसे अक्‍सर नजरअंदाज कर दिया जाता है