Worlds Costly Honey : दुनिया का सबसे खास शहद जो बिकता है 9 लाख रुपए प्रति किलो.

Worlds Costly Honey : शहद दुनिया में अलग-अलग चीजों में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है। ये एक नैचुरल स्वीटनर है इसलिए चाय, मिठाई और कई तरह के पकवान बनाने में इसका इस्तेमाल किया जाता है। शहद सेहत का खजाना है और कई तरह की बीमारियों में एक आयुर्वेदिक दवाई की तरह काम करता है। वहीं शहद की कीमत जगह, वैरायटी और क्वालिटी पर डिपेंड करती है। अगर दुनिया के सबसे महंगे शहद की बात करें तो ये 9 लाख रुपए प्रति किलो बिकता है। आइए जानते हैं इसकी खासियत।

दुनिया सबसे शुद्ध शहद

इस खास तरह के शहद का नाम है Elvish Honey। ये शहद तुर्की के पास स्थित काले महासागर के पास के इलाकों में पाया जाता है। अपने खास तरह के फ्लेवर और शुद्धता की वजह से इसे दुनिया का सबसे शुद्ध शहद कहा गया है। इस शहद को साल में सिर्फ एक बार निकाला जा सकता है। तुर्की की अर्तविन सिटी में 1800 मीटर की गहराई में एक गुफा है जहां पर ये खास किस्म का शहद मिलता है।

शहद की क्वालिटी का रखा जाता है ध्यान

सोशल मीडिया पर इस शहद को निकालने की विधि तेजी से वायरल हो रही है। इस शहद को निकालने के लिए इंसान में डेडिकेशन होनी चाहिए। सेफ्टी गियर के साथ लटके इन आदमियों को भले ही मधुमक्खियां कितना भी काटे तब भी इन्हें शहद निकालना ही पड़ता है। जो कंपनी इस शहद को प्रोड्यूस करती है वो काफी ध्यान से इसकी क्वालिटी को चेक करती है। इसे शहर से दूर गुफा में ही निकाला जाता है। इसके बाद तुर्की फूड इंस्टीट्यूट इसकी क्वालिटी को इवैल्युएट करती है। शहद की शुद्धता का पूरा का पूरा ख्याल रखा जाता है ताकि उसके सही दाम मिल सकें।