Yamuna Expressway : एक दशक में पहली बार बंद होगा यमुना एक्सप्रेसवे जानिए क्या है वजह.

Yamuna Expressway  : उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा के बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट में 22 से 24 सितंबर तक मोटोजीपी भारत रेस का आयोजन किया जाएगा। ऐसे में यमुना एक्सप्रेस वे को निर्धारित समय के लिए बंद करने का फैसला लिया गया है। इस दौरान इस एक्सप्रेसवे से यातायात बंद रहेगा। यह 11 साल में पहली बार है, जब यमुना एक्सप्रेसवे को बंद किया जा रहा है। 21 सितंबर सुबह 6 बजे से 25 सितंबर की रात 12 बजे तक ग्रेटर नोएडा और यमुना एक्सप्रेसवे पर वाहनों की आवाजाही पर रोक लगा दी गई है।

इस दौरान भारी वाहनों की एंट्री पर पूरी तरह पाबंदी लगाई गई है। आगरा से लेकर नोएडा में एंट्री के लिए वैकल्पिक व्यवस्था भी की जाएगी। ताकि रोजमर्रा का सफर करने वालों को किसी तरह की कठिनाइयों का सामना न करना पड़े। आइए जानते हैं इस दौरान किन वाहनों के आने-जाने पर रोक रहेगी और कौन से रास्तों का इस्तेमाल किया जा सकेगा।

इन वैकल्पिक रास्तों का करें इस्तेमाल
जब यमुना एक्सप्रेसवे को बंद किया जाएगा। तब वैकल्पिक रास्तों का इस्तेमाल किया जा सकता है। इनमें NH-9, 24, 91 से होकर जा सकेंगे। वहीं आगरा से नोएडा जाने के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग का इस्तेमाल करना होगा। मथुरा और अलीगढ़ से नोएडा आने और जाने लोग भी यमुना एक्सप्रेसवे का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे। उन्हें भी नेशनल हाइवे से होकर गुजरना होगा। आगरा से नोएडा के लिए 12 से 7 बजे तक एक्सप्रेस-वे बंद रहेगा। जबकि मथुरा में 2 बजे के बाद वाहन एक्सप्रेस वे पर नहीं चढ़ने दिए जाएंगे। रेस के दौरान एक्सप्रेस-वे पर वाहनों का दबाव कम हो। इसके लिए शहर के अंदर के रास्तों का भी प्रयोग वाहन चालक कर सकेंगे।
इन वाहनों को मिलेगी एंट्री

यमुना एक्सप्रेसवे के बंद होने के समय कुछ निश्चित वाहनों की एंट्री चालू रहेगी। इसमें दूध, फल-सब्जी आदि जरूरी चीजों की आवाजाही पर किसी भी तरह की रोक नहीं होगी। वहीं यमुना एक्सप्रेस वे पर भारी वाहनों की आवाजाही पर रोक लगाई गई है।

यह भी पढ़े   Aaj Ka Rashifal 21 Nov 2023 : पड़ोसी से होगी लड़ाई बॉस से मिलेगी शाबाशी घर आएगा रिश्ता, पढ़ें आज का राशिफल.
दिल्ली के बॉर्डर भी रहेंगे बंद

मोटीजीपी भारत रेस के दौरान राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की सीमाओं को बंद करने की तैयारी है। इस दौरान भारी और मध्यम दोनों ही वाहनों के प्रवेश पर 21 सितंबर की सुबह 6 बजे से 25 सितंबर की रात 12 बजे तक एंट्री पर बैन लगाया गया है। वहीं न्यू अशोक नगर, कोंडली, झुण्डपुरा बॉर्डर, परी चौक, नॉलेज पार्क, डीएनडी, चिल्ला जैसे मार्गों पर रोक रहेगी।