Booking Coach in Train : एक सीट के साथ ही पूरा कोच भी हो सकता है बुक जानिए कोच बुकिंग के लिए रेलवे के नियम.

Booking Coach in Train : रेलवे में सफर करना काफी लोगों को पसंद है। इस साल छठ के मौके पर करोड़ों लोगों ने ट्रेन से सफर किया है। देश में फेस्टिव सीजन खत्म हो गया है और कुछ दिन के बाद वेडिंग सीजन शुरू हो जाएगा। इस सीजन में कई बार लोगों को शादी अटेंड करने के लिए एक शहर से दूसरे शहर जाना पड़ता है। इसी तरह कई बारात एक राज्य से दूसरे राज्य भी जाते हैं। ऐसे में बारातियों के लिए आसानी से ट्रेन का कोच बुक किया जा सकता है।

भारतीय रेलवे ने पूरे कोच को बुक करने के लिए खास नियम बनाए हैं। आप आईआरसीटीसी (IRCTC) से संपर्क करके पूरी ट्रेन के कोच बुक कर सकते हैं।

पूरा कोच कैसे बुक करें
अगर आप भी ट्रेन के कोच बुक करना चाहते हैं तो आपको बता दें कि आपको साधारण टिकट से 30-40 फीसदी किराया देना होगा। इसके अलावा आपको सिक्योरिटी शुल्क भी जमा करना होगा। यह सिक्योरिटी शुल्क आपको वापस मिल जाता है। कोच बुकिंग के लिए आपको आईआरसीटी की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
इसके बाद आपको एफटीआर सर्विस (FTR Service) पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको अपने आईआरसीटीसी अकाउंट में लॉग-इन करना होगा। अब आप यहां सारी जानकारी दर्ज करें और कोच बुकिंग के लिए लगने वाले चार्ज की पेमेंट करें। आपको 50,000 रुपये का चार्ज देना होगा।
अगर आप पूरी ट्रेन बुक करवाते हैं तब आपको 18 कोच के हिसाब से 9 लाख रुपये का भुगतान करना होगा। इसके अलावा आपको हॉल्टिंग चार्ज का भुगतान करना होगा। इसके लिए आपको 10,000 रुपये का चार्ज का भुगतान करना होगा।
आपको 81 कोच की बुकिंग के साथ 3 एसएलआर कोच (SLR Coach) भी लगाना होगा। इन कोच के लिए भी आपको चार्ज देना होगा। आपको 2 महीने पहले कोच बुक करना होगा। अगर आप किसी वजह से केच बुकिंग कैंसिल करते हैं तो आपको इसके लिए भी शुल्क देना होगा। आप ट्रेन चलने से 2 दिन पहले तक बुकिंग कैंसिल कर सकते हैं।