Indian Railway Rule : रेल यात्रियों के लिए लागू हुआ नया नियम, बिना टिकट के भी कर सकते हैं ट्रेन में यात्रा.

अगर आप भी भारतीय रेल की ट्रेनों में यात्रा करते हैं तो आपके लिए बड़ी खबर है. रेलवे ने अपने करोड़ों यात्रियों को बड़ी सौगात दी है. अब आप बिना टिकट के ट्रेन में यात्रा कर सकते हैं. रेलवे ने यात्रियों के लिए नया नियम लागू किया है इस नियम के तहत अब आप बिना टिकट या रिजर्वेशन भी ट्रेन से यात्रा कर सकते हैं. रेलवे की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार अगर आपके पास रिजर्वेशन नहीं है और आपको ट्रेन से कहीं जाना है तो आप सिर्फ प्लेटफार्म टिकट लेकर भी ट्रेन में चढ़ सकते हैं. आप बहुत ही आसानी से टिकट चेक करने वाले के पास जाकर अपना टिकट बनवा सकते हैं.

इसके लिए आपको प्लेटफॉर्म टिकट लेकर तुरंत TTE से संपर्क करना होगा. फिर TTE आपके गन्तव्य स्थल तक की टिकट बनाएगा. इतना ही नहीं आप TTE को कार्ड पेमेंट भी कर सकते हैं.

ट्रेन में सीट खाली नहीं होने पर TTE आपको रिजर्व सीट देने से मना कर सकता है लेकिन, यात्रा करने से नहीं रोक सकता. अगर आपके पास रिजर्वेशन नहीं है ऐसी स्थिति में यात्री से 250 रुपए पेनाल्टी चार्ज के साथ आप यात्रा का कुल किराया देकर टिकट बनवा लें. रेलवे के ये जरूरी नियम जो आपको जरूर जानना चाहिए. ये नियम आपके बड़े काम की हैं.

प्लेटफॉर्म टिकट (Benefits of Platform Ticket) यात्री को ट्रेन में चढ़ने का पात्र बनाता है. इसके साथ यात्री को उसी स्टेशन से किराया चुकाना होगा, जहां से उसने प्लेटफॉर्म टिकट लिया है. किराया वसूलते वक्त डिपार्चर स्टेशन भी उसी स्टेशन को माना जाएगा.और सबसे बड़ी बात कि आपको किराया भी उसी श्रेणी का देना होगा जिसमें आप सफर कर रहे होंगे.