Irctc New Service : Indian Railway लाया नई स्कीम! अब बिना पैसों के बुक होगी सीट बस करना होगा ये स्टेप फॉलो.

Irctc New Service : क्या आप आए दिन ट्रेन से ट्रैवल करते रहते है लेकिन कई बार सीट बुक करने के लिए परेशान होना पड़ता है। तो आपको बता दें कि IRCTC एक नई सर्विस लाएं है , जो आपको काफी पसंद आने वाली है। कई बार हमें टिकट बुक करने के लिए कई मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। अगर आपके साथ भी कभी ऐसा होता है तो आज हम आपको एक ट्रिक बताने जा रहे है जिसे आप आसानी से कर सकते है। पहले, खाली सीट के लिए यात्रियों को टीटीई के पीछे भागना पड़ता था। लेकिन अब, आप अपने मोबाइल से ट्रेन में खाली सीटों की जानकारी प्राप्त कर उसे बुक कर सकते हैं। चलिए, जानें इसके बारे में…
वेबसाइट पर ऐसे बुक करें खाली सीट

स्टेप 1: सबसे पहले आप IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

स्टेप 2: फिर Charts या Vacancy पर क्लिक करें जिससे रिजर्वेशन चार्ट का पेज खुल जाएगा।

स्टेप 3: पहले बॉक्स में ट्रेन का नाम/नंबर और दूसरे बॉक्स में बोर्डिंग स्टेशन को दर्ज कर दें।

स्टेप 4: फिर “Get Train Chart” पर क्लिक करते ही आपके सामने खाली सीटों की जानकारी खुलकर सामने आ जाएगी।

मोबाइल पर ऐसे बुक करें खाली सीट

आप चाहे तो मोबाइल फोन पर IRCTC ऐप का उपयोग कर भी खाली सीट देख सकते हैं। यह ऐप एंड्रॉइड और iOS दोनों के लिए ही उपलब्ध है, इससे आपको खाली सीटों की बुकिंग करने में सहायता मिलती है। आपको इसे अपने फोन में डाउनलोड और इंस्टॉल करना होगा। इसके बाद फिर आप आसानी से उपलब्ध खाली सीटों को बुक कर सकते हैं।

यह भी पढ़े   Indian Railway Rule : रेल यात्रियों के लिए लागू हुआ नया नियम, बिना टिकट के भी कर सकते हैं ट्रेन में यात्रा.

स्टेप 1: पहले IRCTC ऐप को ओपन करें।

स्टेप 2: फिर ट्रेन आइकन पर टैप करें।

स्टेप 3: इसके बाद Chart Vacancy पर टैप करें जिसके बाद मोबाइल वेब ब्राउज़र पर रिजर्वेशन चार्ट का पेज खुलकर आएगा।

स्टेप 4: अब आपको ट्रेन का नाम/नंबर और दूसरे बॉक्स में बोर्डिंग स्टेशन को भरना हैं। ये जानकारी डालते ही आपको खाली सीटों की इनफॉर्मेशन आपके मोबाइल स्क्रीन पर दिखने लगेगी।