Indian Railways : जानिए E-Ticket और I-Ticket में क्या है अंतर सफर करने से पहले जरूर जान लें.

Indian Railways : क्या आप भी ट्रेन में सफर करते हैं और ट्रेन के सभी नियमों के बारे में जानते हैं? रेलवे समय-समय पर यात्रियों की भलाई के लिए नियमों में बदलाव करता रहता है। देश में कई नई ट्रेनें भी शुरू हो रही हैं। आपको ट्रेन के टिकट की भी जानकारी जरूर होनी चाहिए। आज हम आपको e-Ticket और i-Ticket के बारे में जानकारी दे रहे हैं। ट्रेन में जो भी सफ़र करते हैं, उन्हें टिकट बुक करनी ही होती है। कई लोग टिकट की ऑनलाइन बुकिंग करते हैं। जिसमें आपको e-Ticket या i-Ticket टिकट मिलता है। आइये जानते हैं इन दोनों टिकट में क्या अंतर होता है?

सबसे पहले आपको बता दें कि e-Ticket और i-Ticket दोनों ऑनलाइन तरीके से बुक किए जाते हैं। आप ये दोनों ही टिकट IRCTC के ऐप या वेबसाइट से बुक कर सकते हैं। दोनों ही टिकट आप कहीं भी यात्रा करने के लिए बुक करा सकते हैं।

जानिए e-Ticket क्या होता है
यह एक इलेक्ट्रॉनिक प्रिंट टिकट होता है। यात्री अपनी सुविधा के अनुसार टिकट प्रिंट करवा सकते हैं। आप घर बैठे ही बिना रेलवे काउंटर पर जाए टिकट इंटरनेट के जरिए ऑनलाइन बुक कर सकते हैं। इसे भी उतना ही वैलिड माना जाता है, जितना रेलवे के काउंटर पर मिलने वाला टिकट होता है। यात्रा के दौरान इस टिकट को पेश करने के लिए आपके पास आपका पहचान प्रमाण पत्र होना बेहद जरूरी है। ई-टिकट बुक करते समय ध्यान रखें कि इसके कंफर्म होने के बाद ही आप सफर कर सकते हैं। वहीं अगर इस टिकट को कैंसिल करते हैं तो आपके अकाउंट में पैसे वापस आ जाते हैं।
जानिए i-Ticket टिकट किसे कहते हैं

इसे भी इंटरनेट के जरिए ऑनलाइन ही बुक किया जाता है। टिकट को रेलवे यात्री के पते पर भेजा जाता है। रेलवे की IRCTC की वेबसाइट पर लॉग इन करने के बाद अपना एड्रेस दर्ज कराया जाता है। जिस पर ही रेलवे की ओर से आई टिकट जारी किया जाता है। इस टिकट को 3 दिन पहले बुक करना होता है।

यह भी पढ़े   Namo Bharat Train : नमो भारत में सस्ते सफर के लिए खास स्कीम ज्यादा यात्रा करने पर मिलेंगे बोनस अंक.
जानिए कौन सा टिकट पहले होगा कंफर्म

आपको बता दें कि यह दोनों टिकट वेटिंग लिस्ट के हिसाब से कंफर्म होते हैं। अगर आई-टिकट कंफर्म नहीं है तब भी आप ट्रेन में सफर कर सकते हैं। ऐसे में आप इस टिकट को विंडो टिकट की तरह ही मान सकते हैं। हालांकि, अगर यह वेटिंग रह गया और यात्रा नहीं करना चाहते तो इसे कैंसिल कराना पड़ेगा। यह टिकट अपने आप कैंसिल नहीं होगा।