Indian Railways Ticket : रेलवे ने टिकट नियम में किया बड़ा बदलाव! अब बिना टिकट ट्रेन में सफर करने वाले को नहीं लगेगा जुर्माना.

अगर आप भी ट्रेन में यात्रा करते हैं तो आपके लिए बड़ी खबर है. रेलवे ने बिना टिकट ट्रेन में यात्रा करने वालों के लिए नया नियम बना दिया है. कई बार ऐसा होता है कि जल्दबाजी में लोग टिकट ले नहीं पाते और ट्रैन में चढ़ जाते हैं. जिसके बाद उन्हें टीटी द्वारा भारी-भरकम जुर्माना लगाया जाता है. लेकिन रेलवे द्वारा कुछ ऐसे नियम जारी किए गए हैं जिसका इस्तेमाल करके आप इन भारी-भरकम जुर्माना से बच सकते हैं.

आपको बता दें अगर आपको बहुत जरूरी काम है और आपके पास टिकट नहीं है तो ऐसी स्थिति में आप प्लेटफॉर्म टिकट लेकर ट्रेन में चढ़ सकते हैं और फिर बाद में टीटीई से अपना टिकट बनवा सकते हैं. इस स्थिति में टीटीई आपका टिकट आसानी से बना देता है.

रेलवे की ओर से लगाया जाता है जुर्माना

बता दें कई बार लोग बिना टिकट यात्रा करते पकड़े जाते हैं. अब रेलवे ने इसके लिए सजा और जुर्माने का प्रावधान लागू कर दिया है. अगर कोई बिना टिकट यात्रा करता पकड़ा गया तो उसे जुर्माना देना होगा.

रेलवे ने बताया बिना टिकट के यात्रा करने पर क्या होगा

रेलवे ने बिना टिकट यात्रा करने वाले लोगों के लिए जुर्माने का प्रावधान लागू किया है, जिसमें यात्री पर धारा 138 के तहत जुर्माना लगाया जाता है. रेलवे ने कहा है कि अगर आप बिना टिकट यात्रा करते हुए पकड़े जाते हैं. तो आप पर 2 तरह से जुर्माना लगाया जा सकता है.
1. अगर यात्री बिना टिकट पकड़ा जाता है तो दूरी के हिसाब से किराया वसूला जाएगा.
2. यात्री ने जिस जगह से यात्रा की है वहां से लेकर पकड़े जाने तक का किराया वसूला जाएगा.

यह भी पढ़े   Indian Railways : टिकट बुक करते ही झट से मिलेगी कन्फर्म सीट अगले 5 साल में रेलवे का ये है मेगा प्लान.

कितना लिया जाएगा जुर्माना

बिना टिकट के यात्रा करने पर रेलवे दूरी की हिसाब से किराया वसूल करता है. बता दें इस जुर्माने में आपसे 250 रुपये और जोड़ कर लिए जाते हैं. साथ ही ट्रेन का सामान्य किराया भी वसूल किया जाता है.