Railway Ticket Concession : अब इन लोगों को मिलेगी ट्रेन की टिकट पर छूट! रेल मंत्री ने बताया नया नियम.

भारतीय रेलवे में यात्रा करने वाले लोगों को टिकट पर कई तरह की छूट मिलती है. इन में सीनियर सिटीजन अधिकारियों एवं रेलवे कर्मचारियों के साथ-साथ अन्य कई टिकट छूट शामिल है. इन सभी लोगों के टिकट में छूट के अलग-अलग नियम एवं मापदंड है. फिलहाल आज हम सीनियर सिटीजन को मिलने वाले टिकट छूट के बारे में बात कर रहे हैं. कोरोना काल के समय से ही बंद है. लंबे समय से  बंद सीनियर सिटीजन टिकट डिस्काउंट बंद होने के बाद लोग इसे दोबारा शुरू करने की मांग कर रहे थे. अब रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस पर बड़ी जानकारी दी है. उन्होंने कहा है कि रेलवे सीनियर सिटीजन को मिलने वाली टिकट पर छूट को बहाल करने जा रहा है इसके साथ ही उन्होंने इसके पात्रता मापदंड को लेकर भी कई बातें बताइए.

रेलवे बोर्ड सीनियर सिटीजन्स के लिए आयु सीमा में बदलाव करने की प्लानिंग बना रहा है. इसके अलावा टिकट पर मिल रही छूट को सिर्फ कुछ कैटेगरी तक ही सीमित रखा जाएगा. वहीं, पहले की बात करें तो पहले सभी कैटेगरी के लोगों को रियायत मिलती थीं.

नियम जल्द बनाए जाएंगे

रेलवे बोर्ड के मुताबिक वह सीनियर सिटीजन्स को रियायत देने का प्लान बना रही है, जिसमें सीनिया नागरिकों के लिए सब्सिडी बरकरार रखते हुए इन रियायतों की लागत को कम करने का विचार है. फिलहाल अभी तक किसी भी नियम और शर्तों को तय नहीं किया गया है.

53 फीसदी मिलता है डिस्काउंट

जानकारी के मुताबिक, ट्रेन में सफर करने वाले सभी नागरिकों को किराए पर औसतन 53 फीसदी का डिस्काउंट मिलता है. इसके साथ ही दिव्यांग, स्टूडेंट्स और मरीजों को इस छूट के अलावा भी कई तरह की रियायतें मिलती हैं.

यह भी पढ़े   Indian Railways : बड़ी खुशखबरी! अब ट्रेन में महिलाएं बिना टिकट कर सकती हैं सफर, रेलवे ने जारी किए नए नियम.

किस क्लास में मिलेगी छूट?

लोकसभा में रेलमंत्री से रेलवे कंसेशन को लेकर के सवाल किया गया कि क्या रेलवे फिर से ट्रेन टिकटों पर छूट की सुविधा देगा. इस पर रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि 2019-20 में रेलवे ने पैसेंजर टिकट पर 59,837 करोड़ रुपये की सब्सिडी दी है. इसके अलावा संसद से जुड़ी स्थाई समीति ने स्लापर और थर्ड एसी में सफर करने वाले वरिष्ठ नागरिकों को ट्रेन टिकट में कंसेशन देने का सुझाव दिया है.