Vande Bharat : यात्रियों को मिली गुड़ न्यूज भारतीय रेलवे ने लिया बड़ा फैसला.

Vande Bharat : देश को सरकार ने वंदेभारत जैसी सुपर फास्ट ट्रेन दे दी हैं। इसके बाद लोगों के सफर को और भी आसान बनाने के लिए आगे के स्टेशनों से जोड़ा जा रहा है। इस समय कर्नाटक में बेंगलुरु को हुबली-धारवाड़ से जोड़ने वाली वंदेभारत को बेहगावी तक जोड़ने की तैयारी की जा रही है। जो कि यात्रियों के लिए एक गुड़ न्यूज है।

जनता लगातार सीमावर्ती शहर तक सेमी हाई-स्पीड ट्रेन के विस्तार की मांग कर रही थी। लेकिन धारवाड़ बेलगावी रेलवे लाइन को डबल या विद्युतीकृत न किए जाने के कारण ऐसा नहीं किया जा पा रहा था। अब ये समस्या दूर हो गई है। ऐसे में वंदे भारत को अब बेलगावी तक बढ़ाए जाने का फैसला लिया गया है। ये नवंबर के आखिरी से बेलगावी तक चलनी शुरु हो जाएगी।

डेक्कन हेराल्ड के मुताबिक दक्षिण पश्चिम रेलवे के प्रमुख जनसंपर्क अधिकारी अनीश हेगंड़े ने कहा कि धारवाड़ बेलगावी को डबललाइन और पूरी तरह से विद्युतीकृत कर दिया गया है। वहीं लोंड़ा मिराज खंड में सिर्फ विजयनजर मिराज खंड को डबल किया जाना है।

अनीश कहते हैं कि काम जल्द ही पूरा हो जाएगा। वंदे भारत एक्सप्रेस केएसआर बेंगलुरू से बेलगावी तक 7 घंटे 45 मिनट का समय लेगी। जो कि मौजूदा सबसे तेज ट्रेन से 2 घंटे से ज्यादा तेज हैं। इस बुधवार को रेलवे बोर्ड द्वारा अप्रूव टाइम टेबल के मुताबिक वापसी दिशा में ये समान दूरी 8 घंटे 10 मिनट में तय होंगी।

वहीं बेंगलुरू की एक्स्ट्रा मंडल रेलवे प्रबंधक कुसुमा हरिप्रसाद ने कहा कि अधिकारी अगले सप्ताह धारवाड़ और बेलगावी के बीच ट्रायल रन की नहीं किया जा सकता है। क्यों कि इस मंगलवार को जब ट्रेन नहीं चलती है तो इसके रखरखाव की आवश्यता होती है।

यह भी पढ़े   Indian Railways : अब ये स्टेशन होगा अपग्रेड ! मिलेंगी आधुनिक सुविधाएं, जानिए क्या है रेलवे की अमृत भारत स्टेशन योजना?

अजमेर-नई दिल्ली में वंदे भारत का विस्तार

वहीं दूसरी तरफ राजस्थान को कुछ महीने पहले मिली नई दिल्ली से अजमेर के बीच में चलेने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस का भी विस्तार किया जा रहा है। पहल ये अजमेर से नई दिल्ली के बीच में चलती थी। जो कि अब चंडीगढ़ तक ही चलेगी।

इसका अर्थ है कि अजमेर से चलकर नई दिल्ली ही नहीं चंड़ीगढ़ भी जाएगी। समय की बात करें तो ये अजमेर से सुबह 6.55 मिनट पर रवाना होती है और दोपहर पौने तीन बजे चंडीगढ़ पहुचेगी।

इसके बाद ये ट्रेन वापस चंडीगढ़ से अजमेर जाएगी। बहराल अभी भी ये सामने नहीं आया है कि ये ट्रेन कब से चंडीगढ़ तक जाएगी तारीख के बारे में अभी जानकारी सामने नहीं आ सकती है।