Bihar Board Inter Result Date : मार्च में इस दिन आएगा बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा का रिजल्ट.

बिहार बोर्ड इंटर रिजल्ट को लेकर बड़ी अपडेट सामने आ गई है। 31 मार्च तक या अप्रैल के पहले सप्ताह तक बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा का रिजल्ट जारी किया जा सकता है। बोर्ड द्वारा इसकी आधिकारिक घोषणा हुई है।

बोर्ड से मिली जानकारी के अनुसार फिलहाल इंटर परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन चल रहा है। मूल्यांकन समाप्त होने के बाद रिजल्ट की घोषणा होगी। बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा 1 फरवरी से 11 फरवरी 2023 तक आयोजित की गई थी।

जबकि प्रैक्टिकल परीक्षा 10 जनवरी से 20 जनवरी तक आयोजित हुई थी। परीक्षा में पास होने के लिए छात्रों को कम से कम 33% अंक लाने होंगे। जो विद्यार्थी एक किसी एक विषय में फेल हो जाते हैं वह बिहार बोर्ड इंटर कंपार्टमेंटल परीक्षा देकर दोबारा इसी साल बोर्ड परीक्षा को पास कर सकते हैं। हालांकि जिन विद्यार्थियों को एक से ज्यादा विषय में फेल होंगे उन्हें अगले साल फिर से बोर्ड परीक्षा देनी होगी।

बिहार बोर्ड द्वारा ली गई इंटर परीक्षा-2023 का रिजल्ट मार्च में घोषित कर दिया जाएगा। वहीं मैट्रिक का रिजल्ट 31 मार्च तक या अप्रैल के पहले सप्ताह में आएगा। इसकी जानकारी बिहार बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने बुधवार को समिति कार्यालय में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में दी।

बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि इंटर और मैट्रिक के मूल्यांकन की तैयारी शुरू हो चुकी है। इंटर का मूल्यांकन 24 फरवरी से पांच मार्च तक चलेगा। वहीं मैट्रिक का मूल्यांकन एक से 12 मार्च तक होगा। बताया कि होली की छुट्टी के बीच में मूल्यांकन कार्य नहीं होगा। बता दें कि इंटर की परीक्षा एक से 11 फरवरी तक और मैट्रिक की 14 से 22 फरवरी तक हुई।

यह भी पढ़े   Bihar Board 10th Result 2023 : बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा रिजल्ट का डेट जारी, यहाँ देखें रिजल्ट.

अंतिम प्रवेश 30 मिनट होने का फायदा मिला आनंद किशोर ने बताया कि मैट्रिक में अंतिम प्रवेश 30 मिनट करने का फायदा हुआ कि प्रश्न पत्र वायरल होने की घटनाएं नहीं हुईं। वहीं परीक्षा हॉल में प्रश्नपत्र छात्रों के सामने खोलने से छात्रों में काफी उत्सुकता रही। उन्होंने यह भी बताया कि बिहार बोर्ड की ओर से आयोजित होने वाली सभी परीक्षाओं में परीक्षा हॉल में प्रश्नपत्र खोलने का नियम लागू किया जाएगा।