BPSC Result : 68वीं मुख्य परीक्षा के नतीजे घोषित 867 अभ्यर्थी सफल.

BPSC Result : बिहार लोक सेवा आयोग ने रविवार ने 68वीं मुख्य (लिखित) प्रतियोगिता परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है। इसमें 867 अभ्यर्थियों को सफलता मिली है। अभ्यर्थी आयोग की वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर रिजल्ट देख सकते हैं। वेबसाइट पर सफल अभ्यर्थियों की सूची जारी कर दी गई है। सूची में अभ्यर्थी अपना रोल नंबर चेक कर सकत हैं। आयोग की वेबसाइट के अलावा यहां दिए जा रहे डायरेक्ट लिंक पर भी अभ्यर्थी अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

आयोग के सचिव रवि भूषण ने बताया कि जनवरी के दूसरे सप्ताह में साक्षात्कार आयोजित होगा। जल्द ही तिथि जारी की जाएगी। बीपीएससी अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने सभी सफल अभ्यर्थियों को बधाई दी है। बीपीएससी के अनुसार, सफल अभ्यर्थियों में अनारक्षित कोटि के अंतर्गत चार सौ, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के अंतर्गत 78, अनुसूचित जाति से 120, अनुसूचित जनजाति के 13, अत्यंत पिछड़ा कोटि में 122, पिछड़ा वर्ग के अंतर्गत 120 एवं पिछड़ा वर्ग की महिला कोटि में 16 को सफलता मिली है। दिव्यांगता के आधार पर क्षैतिज आरक्षण के प्रावधान के तहत अतिरिक्त रूप से सफल घोषित आठ दृष्टि दिव्यांग, आठ मूक बधिर, पांच चलने में असमर्थ दिव्यांग और नौ मनोविकास दिव्यांग शामिल हैं। वहीं स्वतंत्रता सेनानी के पोता-पोती वर्ग में कुल 13 को सफलता मिली है।

बीपीएससी ने 68वीं मुख्य परीक्षा का आयोजन 12, 17 और 18 मई 2023 को ली गयी थी। पटना के कई केंद्रों पर परीक्षा हुई थी। यह परीक्षा 324 पदों के लिए ली गयी थी। आयोग ने कहा है कि इन सफल उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए आमंत्रित किया जाएगा। साक्षात्कार का कार्यक्रम और एडमिट कार्ड की सूचना बाद में जारी की जाएगी। बीपीएससी 68वीं मुख्य परीक्षा क साक्षात्कार जनवरी के दूसरे सप्ताह में होना संभावित है।