CTET Result 2023 : सीटीईटी दिसंबर रिजल्ट और फाइनल आंसर-की को लेकर बड़ी अपडेट.

CTET Result 2023 : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary, CBSE) द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) दिसंबर 2022 सत्र का परिणाम और फाइनल आंसर-की कुंजी जल्द ही घोषित किए जाने की उम्मीद है। संभावना जताई जा रही है कि सीबीएसई बोर्ड किसी भी वक्त नतीजों के साथ-साथ फाइनल आंसर-की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर रिलीज कर देगा। इस परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे नतीजों से जुड़ी जाता अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें।

सीटीईटी रिजल्ट घोषित होने के बाद अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर चेक कर सकेंगे। रिपोर्ट्स के अनुसार, सीटीईटी 2022 का रिजल्ट फरवरी अंत तक जारी किया जा सकता है। सीटीईटी पेपर-I और पेपर-II में देशभर से करीब 30 लाख अभ्यर्थियों भाग लिया था।

आपको बता दें कि केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा आयोजन 28 दिसंबर से 7 फरवरी 2023 तक किया गया था। सीबीएसई सीटीईटी परीक्षा की प्रॉविजनल आंसर की 14 फरवरी को जारी की गई थीं। सीटीईटी आंसर की पर आपत्तियां दर्ज कराने की लास्ट डेट 17 फरवरी 2023 थी। ऐसे में उम्मीद है कि अब अगले एक- दो दिन में सीटीईटी का रिजल्ट घोषित कर दिया जाएागा। सीटीईटी रिजल्ट के साथ ही सीटीईटी की फाइनल आंसर की भी जारी कर दी जाएंगी।

सीटीईटी का रिजल्ट जारी जारी होने के बाद रिजल्ट और फाइनल आंसर की का लिंक यहां भी आपके लिए उपलब्ध करा दिया जाएगा, जिससे कि आप आसानी से अपना सीटीईटी स्कोर चेक कर सकेंगे।

सीबीएसई बोर्ड हर साल दो बार सीटीईटी का आयोजन कराता है। पहले चरण की परीक्षा जुलाई में और दूसरी चरण की परीक्षा दिसंबर के महीने में होती है। सीटेट के पेपर -1 में भाग लेने वाले सफल उम्मीदवार कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5 तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे। जबकि पेपर -2 में बैठने वाले सफल अभ्यर्थी कक्षा 6 से 8वीं तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे। सीटीईटी को पास करने वाले परीक्षार्थी देशभर के केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय और आर्मी स्कूलों में शिक्षकों की भर्तियों में आवेदन करने के पात्र होंगे।