India Post GDS Recruitment 2023 : ग्रामीण डाक सेवकों की भर्ती के लिए इस दिन जारी होगा मेरिट लिस्ट.

भारतीय डाक विभाग ने हाल ही में देश भर में 40889 पदों पर ग्रामीण डाक सेवक सहित अन्य पदों की भर्ती के लिए आवेदन मांगे थे। जिसके बाद लाखों अभ्यर्थियों ने आवेदन किया बहाली प्रक्रिया के दौरान आवेदन किया। दसवीं पास छात्र आवेदन कर सकते थे। इस आवेदन में इस भर्ती प्रक्रिया में कोई भी परीक्षा नहीं होगी। इस भर्ती प्रक्रिया का चयन मेरिट लिस्ट के आधार पर होगा जो कि 10वी के नंबर पर बनाया जाएगा। फॉर्म भरने एवं उसमें करेक्शन करने की डेट समाप्त हो चुकी है। जिसके बाद अब छात्र ग्रामीण डाक सेवक बहाली को लेकर मेरिट लिस्ट के बारे में जानना चाहते हैं।

जारी मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मार्च महीने के पहले हफ्ते में डाक विभाग 40,889 पदों की भर्ती के लिए पहली मेरिट लिस्ट जारी करेगा। जिसे आप इंडिया पोस्ट जीडीएस रिक्वायरमेंट की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। रिजल्ट चेक करने के बाद उम्मीदवारों को उनके संबंधित सर्किल ऑफिस में ग्रामीण डाक सेवक के पद के लिए डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन करवाना होगा। जिसके बाद उनकी नियुक्ति की जाएगी।

शॉर्टलिस्ट उम्मीदवारों को दसवीं की मार्कशीट, जाति प्रमाणपत्र, 60 दिनों का कंप्यूटर नॉलेज ट्रेंड सर्टिफिकेट और अन्य प्रमाणपत्रों को अपने संबंधित सर्किल से वेरीफाई करना होगा।

इंडिया पोस्ट जीडीएस के लिए जारी की गई मेरिट लिस्ट में डाकघरों के नाम, पदों के नाम और उम्मीदवारों का कट-ऑफ प्रतिशत, डिवीजन रजिस्ट्रेशन नंबर, उम्मीदवारों का नाम, लिंग, सामुदायिक दस्तावेज जैसे विवरण शामिल हों।