IND vs WI : टीम इंडिया की हार का विलेन कौन? हार्दिक पंड्या ने कटाई नाक 6 साल बाद वेस्टइंडीज से सीरीज हारा भारत.

IND vs WI : वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच टी20 मैचों की सीरीज में भारतीय टीम को 3-2 से हार मिली। दोनों टीमों के बीच सीरीज 2-2 से बराबरी पर चल रहा था लेकिन आखिरी मैच में कैरेबियाई टीम ने बाजी मार ली। ऐसे में आइए जानते हैं। टीम इंडिया को मिली 5वें टी20 में हार का जिम्मेदार कौन है।

हार्दिक की कप्तानी समझ से रही परे
वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज गंवाने के पीछे तो वैसे कई कारण हैं, लेकिन एक सबसे बड़ा कारण हार्दिक पंड्या की कप्तानी को माना जा सकता है। ये वही हार्दिक पंड्या हैं जिनकी कप्तानी की आईपीएल में खूब तारीफ हुई है, लेकिन वेस्टइंडीज के खिलाफ इस सीरीज में उनकी कप्तानी समझ परे रही। खास तौर से अंतिम टी20 मैच में तो किसी को कुछ समझ नहीं आया।
फ्रंट लाइन गेंदबाजों से नहीं कराई गई ओवर
वेस्टइंडीज के खिलाफ पांचवें टी20 मैच में हार्दिक फ्रंट लाइन बॉलर मुकेश कुमार और अक्सर पटेल से सिर्फ एक-एक ओवर ही कराए। वहीं उन्होंने आखिर में तिलक वर्मा और यशस्वी जायसवाल को गेंद थमाई जबकि अक्सर और मुकेश को ओवर दी जा सकती है। ऐसे में कहीं ना कहीं हार्दिक अपनी कप्तानी में काफी अनसुलझे हुए दिखे।
तीन ओवर में हार्दिक को नहीं मिला विकेट
हार्दिक ने खुद पारी में तीन ओवर डाले। अक्सर पटेल को 14वें ओवर में गेंद थमाई गई जबकि मुकेश कुमार 9वें ओवर में गेंद दी गई। हार्दिक ने अपनी गेंदबाजी के 3 ओवर में 32 रन खर्चे जबकि उन्हें एक भी विकेट नहीं मिला। ऐसे में सवाल ये उठता है कि जो मुकेश कुमार टेस्ट में नई गेंद से बॉलिंग करते हैं उन्हें टी20 में डेथ ओवरों का गेंदबाज बना दिया गया। वहीं अक्सर पटेल की टीम में क्या भूमिका है। ना वह गेंदबाजी कर रहे हैं और ना ही बैटिंग।
अंतिम टी20 में शुभमन और यशस्वी ने किया निराश
पांचवें टी20 मैच में टीम इंडिया के टॉप ऑर्डर बल्लेबाज शुभमन गिल और यशस्वी जायसवाल ने निराश किया। वह अपने चौथे टी20 मैच के फॉर्म को जारी नहीं रख सके और जल्दी आउट हो गए। दोनों ही बल्लेबाजों ने काफी हड़बड़ी देखने को मिली।
संजू का फ्लॉप शो जारी
संजू सैमसन का फ्लॉप शो भी कहीं ना कही टीम इंडिया को भारी पड़ा। संजू को टी20 सीरीज में लगातार मौका दिया गया लेकिन वह उसका फायदा नहीं उठा सके। वहीं उनकी विकेटकीपिंग भी काफी औसत दर्जे की ही रही।