Nicholas Pooran Becomes 1st Player : निकोलस पूरन ने रचा इतिहास भारत के खिलाफ ये 2 बड़े रिकॉर्ड बनाने वाले पहले बल्लेबाज बने.

Nicholas Pooran Becomes 1st Player : वेस्टइंडीज के विकेटकीपर बल्लेबाज निकोलस पूरन का तोड़ हाल ही में खेले गए मेजर लीग क्रिकेट के फाइनल में भी नहीं था और न ही वे भारत के खिलाफ टी20 सीरीज में गेंदबाजों के काबू में आ पाए हैं। उन्होंने पहले दो मैचों में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर मैच पलटने का काम किया है। इसी दौरान दूसरे टी20 मैच में उन्होंने दो बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए। वे भारत के खिलाफ टी20आई क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के और सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं।

बाएं हाथ के बल्लेबाज निकोलस पूरन ने पहले मैच में 2 छक्के और दूसरे मैच में 4 छक्के जड़े। इसी के साथ वे भारत के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने वाले बल्लेबाज बन गए। उन्होंने इस मामले में श्रीलंका के दसुन शनाका, ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल, वेस्टइंडीज के एविन लुईस और किरोन पोलार्ड को पीछे छोड़ दिया। पूरन ने 30 छक्के, जबकि शनाका और मैक्सवेल ने 28-28 छक्के भारत के खिलाफ जड़े हैं। वहीं, 27 छक्के किरोन पोलार्ड ने लगाए हैं।

T20I में भारत के खिलाफ सर्वाधिक छक्के

30 – निकोलस पूरन*

29 – दसुन शनाका

28- ग्लेन मैक्सवेल

28 – एविन लुईस

27- किरोन पोलार्ड

इसके अलावा निकोलस पूरन ने दूसरे मैच में अर्धशतक जड़ते ही एक और बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। वे भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा अर्धशतक टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में जड़ने वाले पहले बल्लेबाज बनए। उन्होंने पांचवां अर्धशतक भारत के खिलाफ इस फॉर्मेट में जड़ा और इसी के साथ इंग्लैंड के जोस बटलर, साउथ अफ्रीका के क्विंटन डिकॉक और न्यूजीलैंड के कोलिन मुनरो को पीछे छोड़ दिया। इन बल्लेबाजों ने 4-4 अर्धशतक भारत के खिलाफ T20I में जड़े हैं।

यह भी पढ़े   Indian Chess : प्रज्ञानानंदा ने लिखा भारतीय इतिहास का सुनहरा अध्याय हारकर भी बन गए 'बाजीगर'.

T20I में भारत के खिलाफ सर्वाधिक अर्धशतक

5 – निकोलस पूरन*

4 – जोस बटलर

4 – क्विंटन डी कॉक

4 – कोलिन मुनरो