Aadhaar Card Fraud Uidai Issues : WhatsApp पर शेयर करते हैं डॉक्यूमेंट तो हो जाएं सावधान UIDAI ने जारी किया अलर्ट.

Aadhaar Card Fraud Uidai Issues : आधार कार्ड आज के समय बेहद जरूरी डाक्यूमेंट हैं। बैंक से लेकर जॉब वेरिफेकेशन तक हर जगह इसकी जरूरत होती है। अगर हम थोड़ी भी गलती करते हैं तो इससे हमारा बहुत सारा पर्सनल डाटा चोरी हो सकता है। अब यूआईडीएआई यानी यूनिक आइडेंटिटी ऑफ इंडिया ने आधार कार्ड यूजर्स को अलर्ट जारी किया है। यूआईडीएआई का यह अलर्ट मैसेज लगातार बढ़ते स्कैम और फ्रॉड से बचने के लिए आगाह करने के लिए जारी किया गया है।

UIDAI ने अलर्ट में कहा कि वह कभी भी नागरिकों से वह कभी वॉट्सऐप या ईमेल पर अपने आधार को अपडेट करने के लिए डॉक्यूमेंट शेयर करने के लिए नहीं कहता है। दरअसल पिछले कुछ दिनों में ऐसे कई फ्रॉड और स्कैम के मामले सामने आए हैं जिनमें स्कैमर्स लोगों से सोशल मीडिया में अपने आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए पर्सनल जानकारी मांग रहे हैं और फिर लोगों को ठगी का शिकार बना रहे हैं। इन्हीं मामलों पर ध्यान देते हुए UIDAI अलर्ट जारी किया है।

ट्विटर यानी एक्स पर हाल ही में एक पोस्ट के जरिए एजेंसी ने कहा कि वह कभी नागरिकों से वॉट्सऐप, ईमेंल या फिर दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में आईडीप्रूफ, एड्रेस प्रूफ या फिर पर्सनल जानकारी की मांग नहीं करती है। एजेंसी ने कहा कि अगर आपको अपना आधार कार्ड अपडेट कराना है या फिर आधार से संबंधित दूसरी जानकारी लेना है तो अपने निकटम आधार केंद्र जाएं या फिर UIDAI की ऑफीशियल वेबसाइट पर विजिट करें।