Bus Ticket Booking Now Available On Whatsapp : अब WhatsApp से बुक कर सकेंगे बस टिकट ये है सिंपल तरीका.

Bus Ticket Booking Now Available On Whatsapp : WhatsApp एक पॉपुलर मैसेजिंग ऐप है, भारत समेत दुनियाभर में इसके करोड़ों यूजर्स हैं. अब इस मैसेजिंग ऐप की मदद से यूजर्स घर बैठे बस की टिकट भी बुक कर सकते हैं. दरअसल, ऑनलाइन बस सर्विस की सुविधा देने वाले redBus ने एक चैटबॉट का ऐलान किया.

दरअसल, redBus का मकसद वॉट्सऐप की पॉपुलैरिटी को भुनाना और अपने यात्रियों को बेहतर यूजर्स एक्सपीरियंस देना है. इस चैटबॉट की मदद से वे ज्यादा से ज्यादा यात्रियों तक पहुंच बनाना चाहते हैं. साथ ही उसने बुकिंग प्रोसेस को भी बेहतर करने की कोशिश की है.

रेडबस ने बताया गया है कि यह चैटबॉट सिर्फ टिकट बुकिंग तक सीमित नहीं है. यह यूजर्स को रियल टाइम असिस्टेंस की भी सुविधा देगा. साथ ही यह भविष्य की यात्राओं के लिए पर्सनलाइज्ड रेकेमंडेशन देने का काम करेगा.

ChatBots क्या होते हैं?
ChatBots दो शब्दों से मिलकर बना है. Chat आप जानते ही हैं, जिसका मतलब बातचीत हैं. Bot का मतलब ये है कि इंटरनेट बेस्ड ऐसा प्रोग्राम जो यूजर्स के साथ इंट्रैक्ट करता है. ऐसे में दोनों को मिलाकर देखेंगे तो ऐसा AI बेस्ड प्रोग्राम जो आपसे बातचीत करने की क्षमता रखता है.

WhatsApp से कैसे करें बुकिंग
WhatsApp से बस की टिकट बुकिंग करना बहुत ही आसान है. दरअसल इसके यूजर्स को redBus के WhatsApp chatbot नंबर पर मैसेज करना होगा. आइए जानते हैं इस प्रोसेस के बारे में.

पहले कॉन्टैक्ट बुक में 8904250777 नंबर को किसी भी नाम से सेव कर लें.

इसके बाद वॉट्सऐप को ओपेन करें और रेड बस वाले नाम को सर्च करें.

यह भी पढ़े   Redmi 12C Deal Offer : 5000 mAh की बैटरी और 6GB रैम वाले Redmi के इस फोन पर बंपर डिस्काउंट 9 हजार से भी कम कीमत में मिल रही डील.

फिर WhatsApp chatbot पर Hi लिखकर भेजें.

WhatsApp chatbot आपसे हिंदी या इंग्लिश भाषा में से किसी एक को चुनने को कहेगा.

इसके बाद ‘Book Bus Ticket’ ऑप्शन को चुनें.

इसके प्रोसेस में आगे बढ़ें और लोकेशन को वेरिफाई करें. इसके बाद कंटीन्यू पर क्लिक कर दें.

यूजर्स को ट्रैवल की प्रिफ्रेंस जैसे AC, Non AC और टाइम आदि बताना होगा.

इसके बाद आपकी जानकारी के आधार पर उपलब्ध बसों की जानकारी शेयर की जाएगी.

पैसेंजर डिटेल्स देने के बाद ड्रॉपिंग पॉइंट को चुना होगा.

पेमेंट का ऑप्शन चुनकर यूजर्स को पेमेंट करनी होगी.

इसके बाद यूजर्स के पास टिकट डिटेल्स वॉट्सऐप पर ही आ जाएंगे.

WhatsApp से ले सकते हैं मेट्रो टोकन
दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) ने हाल ही में वॉट्सऐप बेस्ड टिकट बुकिंग की शुरुआत की है. ऐसे में यूजर्स को टोकन लाइन या किसी काउंटर पर जाने की जरूरत नहीं होगी. इस सर्विस की शुरुआत अभी Airport Line पर की है.

इसमें यूजर्स को सिस्टम जनरेटेड एक QR Code मोबाइल पर रिसीव होता है, जो मेट्रो टोकन/टिकट का काम करता है. हालांकि इसकी कुछ नियम व शर्तें हैं, जैसे टिकट लेकर एंट्री करने के 65 मिनट बाद एग्जिट करना होगा.