Shock Google Huge Defeat In Case : करारी हार के लिए अगर एंड्रॉयड अपनी मजबूत स्थिति का फायदा उठाता है तो उसे 5,823 करोड़ रुपये चुकाने होंगे.

Shock Google Huge Defeat In Case  : आदेश के अनुसार, प्रत्येक ग्राहक को मुआवजे के रूप में न्यूनतम दो डॉलर की राशि मिलेगी, और 16 अगस्त, 2016 और 30 सितंबर, 2023 के बीच Google Play Store पर ग्राहकों द्वारा खर्च की गई राशि के अनुसार उन्हें अतिरिक्त राशि प्रदान की जाएगी।

सर्च इंजन गूगल को अमेरिका में करीब 5,823 करोड़ रुपये चुकाने होंगे. एंड्रॉइड की मजबूत बाजार स्थिति का फायदा उठाकर गूगल को करारी हार का सामना करना पड़ा। साथ ही Google अपने Play Store में अन्य ऐप डेवलपर्स को बेहतर प्रतिस्पर्धा प्रदान करने पर भी सहमत हुआ। सैन फ्रांसिस्को के एक न्यायाधीश ने कहा कि Google उपभोक्ता विवाद कोष में $630 मिलियन डालेगा। वहीं राज्यों को सात करोड़ डॉलर की रकम मिलेगी. हालाँकि, इस निर्णय को अभी तक अंतिम रूप नहीं दिया गया है।

आदेश के अनुसार, प्रत्येक ग्राहक को मुआवजे के रूप में न्यूनतम दो डॉलर की राशि मिलेगी, और 16 अगस्त, 2016 और 30 सितंबर, 2023 के बीच Google Play Store पर ग्राहकों द्वारा खर्च की गई राशि के अनुसार उन्हें अतिरिक्त राशि प्रदान की जाएगी।

Google पर Play Store पर उपलब्ध ऐप्स के लिए ग्राहकों से अधिक पैसे वसूलने का आरोप लगाया गया है। ऐसा करने के लिए, यह अवैध प्रतिबंध लगाता है और अनुप्रयोगों के वितरण में भेदभाव भी करता है।

Google पर इन-ऐप लेनदेन के लिए ग्राहकों से अनावश्यक शुल्क वसूलने का भी आरोप लगाया गया है। इससे पहले, Google ने Fortnite गेम्स के निर्माता एपिक गेम्स के साथ भी इसी तरह का मामला लड़ा था। पिछले हफ्ते ही कैलिफ़ोर्निया की एक अदालत ने इस मामले में फैसला सुनाया था कि Google का ऐप व्यवसाय प्रतिस्पर्धा-विरोधी है।

यह भी पढ़े   5 Ways To Make Your Air Cooler : इन 5 बातों का रखें ख्याल बच जाएगा AC का खर्च पुराने कूलर को कबाड़ में ना फेंके.

एंड्रॉइड की मजबूत स्थिति का फायदा उठाने को लेकर Google को भारत में भी एक मामले का सामना करना पड़ रहा है। प्रतिस्पर्धा आयोग ने गूगल पर 1,337 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. इसके बाद गूगल ने एनसीएलएटी का दरवाजा खटखटाया, जिसने प्रतिस्पर्धा समिति के फैसले को सही ठहराया. इसके बाद यह मामला अभी भी सुप्रीम कोर्ट में अंतिम फैसले का इंतजार कर रहा है।