TRAI DND : अनचाही कॉल और SMS से मिलेगा छुटकारा मार्च 2024 तक सभी एंड्रॉयड फोन पर काम करेगा डीएनडी ऐप.

TRAI DND : टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी ट्राई (TRAI) के ऐप टू नॉट डिस्टर्ब (DND) के बारे में तो आप जानते ही होंगे. इस ऐप को अनजान और परेशान करने वाले कॉल और मैसेज को ब्लॉक करने के लिए तैयार किया गया था. डीएनडी ऐप के बग्स ने यूजर्स को काफी परेशान किया है लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. ट्राई ने कहा है कि वह अपने डीएनडी ऐप में बग्स को ठीक कर रहा है.

ट्रूकॉलर द्वारा हाल ही में आयोजित एक कार्यक्रम में ट्राई सचिव वी रघुनंदन ने कहा कि टेलीकॉम रेगुलेटर उपभोक्ताओं के सामने आने वाली तकनीकी समस्याओं के समाधान के लिए डीएनडी ऐप में मौजूद तकनीकी खामियों को दुरूस्त करने में जुटा हुआ है. रघुनंदन ने कहा, ‘हमने एक एजेंसी को अपने साथ जोड़ा है जो इस ऐप की खामियां दूर कर रही है. कुछ एंड्रॉयड डिवाइस के साथ समस्याएं थीं जिन्हें काफी हद तक दूर कर लिया गया है. हम मार्च 2024 तक इस ऐप को सभी एंड्रॉयड फोन के अनुकूल बनाने की कोशिश कर रहे हैं.’

हालांकि ट्राई सचिव ने कहा कि ऐप ने 2016 में लॉन्च होने के बाद से स्पैम कॉल और एसएमएस की संख्या को कम करने में मदद की है.

आईओएस यूजर्स को करना होगा इंतजार
आईओएस यूजर्स को फिलहाल डीएनडी सर्विस के लिए इंतजार करना होगा. आईफोन बनाने वाली कंपनी ऐपल ने डीएनडी ऐप को कॉल लॉग्स तक एक्सेस देने से इनकार कर दिया था. रघुनंदन ने कहा कि इस ऐप को आईओएस डिवाइस के अनुकूल भी ढ़ालने की कोशिश जारी है.