Whatsapp Chats Can Not De Deleted : अगर आप अपना फोन जला भी दें या समुद्र में फेंक दें तो भी आपकी व्हाट्सएप चैट डिलीट नहीं होगी.

Whatsapp Chats Can Not De Deleted : व्हाट्सएप एक लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग एप्लिकेशन है जिसका इस्तेमाल पूरी दुनिया में किया जाता है। लोग इसका इस्तेमाल पर्सनल और प्रोफेशनल दोनों कामों के लिए करते हैं। वहीं, कई तरह के कॉन्टैक्ट वाले लोगों की चैट सेव हो जाती है। लेकिन कई लोगों के मन में यह सवाल रहता है कि क्या आपका व्हाट्सएप चैट फोन खराब होने से खत्म हो जाता है या नहीं।

तो हम आपको बता दें कि फोन टूटने या समुद्र में फेंकने पर भी व्हाट्सएप चैट फोन से डिलीट नहीं होती हैं। क्योंकि इसका डाटा स्टोरेज अलग तरीके से काम करता है। जब आप व्हाट्सएप पर कोई चैट या मैसेज डिलीट करते हैं तो वह आपके डिवाइस के लोकल स्टोरेज से डिलीट हो जाता है। लेकिन ये डेटा कहीं नहीं जा रहा है. आइये जानते हैं ऐसा क्यों।

व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं को Google Drive (Android के लिए) और iCloud (iOS के लिए) जैसी सेवाओं पर अपनी चैट का बैकअप लेने की अनुमति देता है। अगर यूजर ने क्लाउड बैकअप इनेबल कर रखा है तो उनकी चैट लोकल डिवाइस से डिलीट होने के बाद भी उपलब्ध रहेंगी। व्हाट्सएप को दोबारा इंस्टॉल करने के बाद इस डेटा को रिकवर किया जा सकता है।

यदि डिवाइस पर डेटा केवल स्थानीय रूप से हटाया गया है और डिवाइस टूट गया है। फिर डेटा उपलब्ध नहीं होगा. लेकिन अगर यूजर ने अपने डेटा का बैकअप किसी क्लाउड सर्विस में ले लिया है तो नए डिवाइस पर व्हाट्सएप इंस्टॉल करते ही डेटा रिस्टोर किया जा सकता है।

यह भी पढ़े   Whatsapp Edit Message Option : ये छोटा सा काम बस करना होगा WhatsApp पर Edit कर सकेंगे मैसेज.

व्हाट्सएप एंड-टू-एंड मैसेज एन्क्रिप्शन का उपयोग करता है। इसका मतलब यह है कि संदेश की सामग्री प्रसारण के दौरान सुरक्षित रहती है। हालाँकि, एक बार जब संदेश प्राप्तकर्ता के डिवाइस पर डिलीवर हो जाता है, तो इसे स्थानीय रूप से संग्रहीत किया जाता है। यदि कोई उपयोगकर्ता किसी संदेश को हटाता है, तो उसे स्थानीय संग्रहण से हटा दिया जाता है। हालाँकि, प्राप्तकर्ता के पास इसकी एक प्रति होती है जब तक कि इसे हटा न दिया जाए।

यानी सामान्य विचार यह है कि अगर व्हाट्सएप डेटा का बैकअप क्लाउड स्टोरेज में लिया जाए तो फोन टूटने पर भी इसे आसानी से बहाल किया जा सकता है।