WhatsApp Uses : सिर्फ चैट और मैसेज करने के लिए नहीं है वॉट्सऐप निपटा सकता है ये 5 काम.

WhatsApp Uses : WhatsApp दुनिया के सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले मैसेजिंग प्लेटफॉर्म में से एक है. इंडिया जैसे देशों में लोग मैसेज, फोटो और वीडियो भेजने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं. वॉट्सऐप को हम केवल चैटिंग या मैसेज भेजने वाले प्लेटफॉर्म के तौर पर देखते हैं. हालांकि, ये इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म चैटिंग और मैसेज के अलावा भी कई तरह काम कर सकता है. इसलिए मेटा के सोशल मीडिया को सिर्फ चैटिंग तक ना आंके, क्योंकि ये आपके कई कामों को चुटकियों में निपटा सकता है.

अमेरिकी टेक कंपनी ने वॉट्सऐप में कई शानदार फीचर्स दिए हैं, ताकि लोगों के एक्सपीरियंस को बेहतर किया जा सके. इस प्लेटफॉर्म में कंपनी ने पेमेंट और ई-कॉमर्स समेत कई सर्विस को जोड़ा है. आज हम आपको बता रहे हैं कि फ्रेंड्स और फैमिली के साथ चैटिंग करने के अलावा आप वॉट्सऐप से और क्या कर सकते हैं.

Metro Tickets: वॉट्सऐप पर मिलेगा मेट्रो टिकट
मेट्रो टिकट खरीदने के लिए आपको लंबी लाइन में लगने की जरूरत नहीं है. वॉट्सऐप से आप बिना किसी टेंशन के मेट्रो टिकट खरीद सकते हैं. दिल्ली-NCR में चलने वाली मेट्रो और गुरुग्राम की रैपिड मेट्रो के टिकट वॉट्सऐप से खरीदे जा सकते हैं. बस आपको ‘9650855800’ नंबर सेव करके वॉट्सऐप पर Hi लिखकर मैसेज करना है. इसके बाद स्टेप्स को पूरे करते हुए टिकट खरीद सकते हैं.
Cab Booking: वॉट्सऐप से बुक होगी कार
वॉट्सऐप आपको कैब बुक करने की सुविधा भी देता है. अगर आपके फोन में Uber ऐप नहीं है तो वॉट्सऐप आपका ये काम निपटा देगा. कैब बुक करने के लिए आपको पिकअप के लिए अपनी रियल-टाइम लोकेशन सेट करनी है. उबर की सर्विस के लिए ‘7292000002’ नंबर सेव करें. अब इस नंबर पर Hi लिखकर वॉट्सऐप से मैसेज करें. इसके बाद कैब बुक की प्रोसेस शुरू हो जाएगी.
Buy Groceries: JioMart से खरीदारी
शायद आपको यकीन ना हो, लेकिन आप वॉट्सऐप से ग्रॉसरी का सामान भी खरीद सकते हैं. JioMart की पार्टनरशिप के साथ ये प्लेटफॉर्म आपको घर बैठे 50,000 प्रोडक्ट्स में से कुछ भी खरीदने का चांस देता है. यानी आपको लोकल शॉप जाने की जरूरत नहीं है, आप घर बैठे सामान ऑर्डर कर सकते हैं. आपको ‘7977079770’ नंबर सेव करके वॉट्सऐप पर ‘Hi’ सेंड करना है. इसके बाद आप ग्रॉसरी खरीद सकते हैं.
DigiLocker: मिल जाएंगे जरूरी डॉक्यूमेंट्स
PAN कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस (DL), गाड़ी का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (RC) जैसे डॉक्यूमेंट्स के लिए आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. वॉट्सऐप पर DigiLocker की सर्विस को जोड़ा गया है. इसके जरिए वॉट्सऐप पर ही आपको जरूरी डॉक्यूमेंट्स मिल जाएंगे. इस सर्विस का फायदा उठाने के लिए आपका डिजिलॉकर अकाउंट होना जरूरी है. ‘9013151515’ नंबर सेव करके और Hi भेजकर आप डिजिलॉकर की सर्विस का फायदा उठा सकते हैं.
WhatsApp Payments: वॉट्सऐप से करें पैसे ट्रांसफर
फ्रेंड्स और फैमिली के बीच लेनदेन के लिए वॉट्सऐप काफी बढ़िया प्लेटफॉर्म है. अगर आपने WhatsApp Payments वॉलेट के साथ बैंक अकाउंट लिंक किया है तो आसानी से UPI पेमेंट कर सकते हैं. इस सर्विस का इस्तेमाल फ्री में किया जा सकता है.