Delhi NCR Weather : दिल्ली-NCR में फ‍िर बदलेगा मौसम का म‍िजाज आज से 6 द‍िन लगातार होगी बार‍िश इन शहरों का ब‍िगड़ा AQI.

Delhi NCR Weather : दिल्ली-NCR में अगले छह द‍िनों तक गर्मी से राहत म‍िलने की उम्‍मीद है. राजधानी द‍िल्‍ली (Delhi NCR Weather) में गुरुवार को आमतौर पर आसमान में बादल छाए रहने के साथ हल्‍की बार‍िश होने का पूर्वानुमान जताया गया है. साथ ही 15 और 16 स‍ितंबर को द‍िल्‍ली में मध्‍यम स्‍तर की बार‍िश होने की संभावना भी जताई गई है. गुरुवार को राजधानी का अध‍िकतम तापमान 35 ड‍िग्री तो न्‍यूनतम तापमान के 26 ड‍िग्री सेल्‍स‍ियस रहने का अनुमान है.

दिल्ली में प‍िछले 24 घंटे के दौरान बुधवार को अधिकतम तापमान 36.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत तापमान से दो डिग्री अधिक है. राजधानी के मौसम के 19 सितंबर तक हल्की बारिश वाला ही बने रहने की भविष्यवाणी की गई है. मौसम विभाग (IMD) के मुताब‍िक दिल्ली में बुधवार को अधिकतम तापमान 36.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत तापमान से दो डिग्री अधिक है. हालांकि, आज गुरुवार को आसमान में बादल छाए रहने के साथ हल्की बारिश होने का अनुमान व्यक्त किया है. मौसम व‍िभाग ने कल बुधवार को भी हल्‍की बार‍िश या बूंदाबांदी होने का अनुमान जताया था.

मौसम विभाग के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान 25.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत से एक डिग्री अधिक है. आईएमडी द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के मुताब‍िक सुबह 8.30 बजे सापेक्ष आर्द्रता 91 फीसदी और शाम 5.30 बजे 67 फीसदी दर्ज की गयी. आईएमडी के मुताब‍िक 15 से 19 स‍ितंबर तक राजधानी में हल्‍की से मध्‍यम बार‍िश होने का अनुमान जताया गया है. मौसम व‍िभाग के मुताब‍िक 15 और 16 स‍ितंबर को द‍िल्‍ली में मध्‍यम स्‍तर की बार‍िश होने की संभावना जताई गई है. वहीं, 17 स‍ितंबर को आमतौर पर आसमान में बादल छाये रहने के साथ हल्‍की बार‍िश का अनुमान है. अगले दो द‍िन यानी 18 व 19 स‍ितंबर को आमतौर पर आसमान में बादल छाए रहेंगे और बारिश या आंधी की संभावना है.

यह भी पढ़े   Monsoon Weather Updates : मुंबई के लिए येलो अलर्ट जारी दिल्ली में फिर बढ़ा बाढ़ का खतरा हिंडन नदी के जल स्तर में इजाफा.

सीपीसीबी के आंकड़ों के अनुसार प‍िछले 24 घंटे के दौरान में शाम 4 बजे द‍िल्‍ली का वायु गुणवत्‍ता सूचकांक (Delhi AQI) 106 अंक दर्ज कि‍या गया है जोक‍ि मध्‍यम श्रेणी में पहुंच गया है. वहीं 11 स‍ितंबर को एक्‍यूआई 43 अंक दर्ज क‍िया गया था जोक‍ि प‍िछले 11 माह के बाद साल में सबसे कम र‍िकॉर्ड हुआ था. इसके पीछे की बड़ी वजह लगातार कई द‍िनों से हुई हल्‍की बार‍िश और जी20 सम‍िट की वजह से वाहनों की आवाजाही पर प्रत‍िबंध के साथ-साथ स्‍कूल, कॉलेज, दफ्तर आद‍ि को बंद रखा जाना माना गया. लेक‍िन वायु गुणवत्‍ता (Air Quality Index) अब धीरे-धीरे खराब होती जा रही है.

गुरुवार सुबह 6 बजे का एक्‍यूआई भी मध्‍यम श्रेणी में 116 अंक दर्ज क‍िया गया है जोक‍ि स्‍वास्‍थ्‍य के ल‍िए नुकसान पहुंचाने वाला होता है. इतना ही नहीं द‍िल्ली से सटे एनसीआर क्षेत्र के शहरों का एक्‍यूआई भी खराब होता जा रहा है. हर‍ियाणा के फरीदाबाद का एक्‍यूआई 112, गुरुग्राम का 127, रोहतक का 89, पानीपत का 68, उत्‍तर प्रदेश के गाज‍ियाबाद का 86, ग्रेटर नोएडा का 119, हापुड का 65, मेरठ का 93, मुरादाबाद का 91, नोएडा का 87 र‍िकॉर्ड क‍िया गया है.