Atal Pension Yojana : सीनियर सिटीजन को हर महीने मिलेगी 5000 रुपये पेंशन.

केंद्र की मोदी सरकार ने देश भर के सीनियर सिटीजन नागरिकों के लिए पर बड़ा ऐलान कर दिया है. अब सीनियर सिटीजन नागरिकों को हर महीने 5000 की पेंशन मिलेगी. सबसे बड़ी बात तो यह है कि यह पेंशन आपको आपके बुढ़ापे तक आपके खाते में आता रहेगा.

सीधे खाते में आएगा पैसा

सरकार की तरफ से अटल पेंशन योजना (Atal Pension Scheme) में यह सुविधा आपको मिलेगा. यह आपके बुढ़ापे के लिए भारत सरकार द्वारा चलाई गई योजना है. इस योजना में आप 60 साल के बाद हर महीने 5000 रुपये की पेंशन प्राप्त कर सकते हैं और यह पैसा सीधे आपके खाते में आएगा.

क्या है अटल पेंशन योजना?

अटल पेंशन योजना को खास रूप से आपके बुढ़ापे के लिए बनाया गया है. यह योजना भारत सरकार द्वारा चलाई गई है. लोगों को बुढ़ापे में कोई परेशानी न हो और आप अपने बुढ़ापे के लिए पैसे बचा कर रखें इसी को देखते हुए यह कदम उठाया गया है. इस योजना में आप एक छोटी राशि जमा कर सकते हैं और पेंशन फंड जमा कर सकते हैं.

कौन लोग निवेश कर सकते है

इस योजना से केवल 18 साल से 40 साल तक के लोग ही इस योजना में निवेश कर सकते हैं. 60 साल के बाद आपको 5000 हजार रुपये तक की पेंशन मिलती है. इसमें आपको 20 साल तक निवेश करना होता है.

कब मिलेगी 5 हजार रुपये की रकम

इस योजना में आपको 60 साल तक हर महीने 1454 रुपये जमा करने होंगे और 60 साल पूरे होने के बाद आपको हर महीने 1000 से 5000 रुपये मिलेंगे.

यह भी पढ़े   CM Yogi ने बेटियों को दी बड़ी सौगात, अब कन्या सुमंगला योजना के लाभार्थियों को 25 हजार रुपये देगी सरकार.

खाता कहां खुलवा सकते है

इस योजना का लाभ लेने के लिए करना होगा आवेदन आप नजदीकी बैंक या पोस्ट ऑफिस में बचत खाता खुलवा सकते हैं. और हर महीने निवेश कर सकते हैं.