Free Gas Cylinder Yojana : ऐसे बुक करें होली पर मिलने वाली मुफ्त गैस सिलेंडर.

सरकार में बढ़ती रसोई गैस से की कीमतों में कटौती को लेकर लोगों को मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर देने का ऐलान किया हैं. दरसल उत्तर प्रदेश की योगी आदित्य सरकार ने साल में दो मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर देने का ऐलान किया है. एक सिलेंडर होली से पहले तो दूसरा दिवाली से ठीक पहले मिलेगा. लेकिन बहुत सारे लोग ही नहीं जानते हैं कि कैसे सिलेंडर को बुक करना है. तो आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप मुफ्त में मिलने वाले दो रसोई गैस सिलेंडर को आसानी से बुक कर सकते हैं.

मुफ्त में रसोई गैस का कनेक्‍शन

केंद्र की मोदी सरकार प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना को गरीबों के लिए लेकर आयी है जिसमें मुफ्त में रसोई गैस का कनेक्‍शन लोगों को उपलब्ध कराया जाता है. यहां चर्चा कर दें कि भारत में अभी भी ऐसी महिलाओं की संख्या बहुत अधिक है, जिनके पास एलपीजी गैस सिलेंडर का कनेक्‍शन नहीं पहुंच पाया है. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://www.pmuy.gov.in/index.aspx को अपने कंप्यूटर या फोन पर ओपन करने की जरूरत है. आपका गैजेट इंटरनेट से कनेक्‍ट होना चाहिए.

 

किसे मिलता है PM Ujjwala योजना का लाभ

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत सरकार गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले लाभार्थियों को एलपीजी का कनेक्शन उपलब्‍ध कराती है. यहां आपको यह बता दें कि इस योजना का लाभ केवल महिलाओं को दिया जाता हैं. साथ ही आवेदक महिला की उम्र कम से कम 18 साल होनी ही चाहिए. इसके अलावा यदि एक ही घर में इस योजना के तहत कोई अन्य एलपीजी कनेक्शन होगा तो उन्हें सरकार की ओर से इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा.

यह भी पढ़े   Free Food Packets : बड़ी खबर ! अब राशन लाभार्थियों को फ्री में मिलेगा दाल-चीनी और नमक, जानिए कैसे मिलेगा लाभ.

ये डॉक्यूमेंट्स होने चाहिए

-उज्ज्वला कनेक्शन के लिए ई-केवाईसी (know your customer) जरुरी होता है.

-बीपीएल राशन कार्ड या किसी राज्य सरकार द्वारा जारी किया गया राशन कार्ड, जिसमें गरीबी रेखा से नीचे होने का प्रमाण आपके पास हो.

-आधार कार्ड या वोटर आईडी कार्ड की आपको जरूरत होगी.

-बैंक खाता नंबर और आईएफएससी कोड की जरूरत होगी.

-एक पासपोर्ट साइज का फोटो अपने साथ रखें.