Free Ration Yojana : फ़रवरी में दो बार मिलेगा मुफ्त राशन, होली से पहले उठाये लाभ.

राशन कार्ड धारियों के लिए होली से पहले बड़ी खुशखबरी का ऐलान हो गया है. फरवरी महीने में हर राशन कार्ड धारक को दो बार मुफ्त राशन मिलेगा. अगर आपके पास भी राशन कार्ड है और आप नेशनल फूड सिक्योरिटी एक्ट के तहत फ्री राशन ले रहे हैं तो आपके लिए बेहद काम की खबर है.

देश भर में 80 करोड़ से अधिक लोगों को मुक्त राशन दिया जा रहा है. होली से पहले राशन कार्ड होल्डर्स को सरकार ने बड़ी खुशखबरी दी है. हर राशन कार्ड धारकों को फरवरी में दो बार मुक्त राशन मिलेगा. इसे सरकार की तरफ से पहले दिए जाने का प्लान है. 8 मार्च को होली है यानी आपको 8 मार्च से पहले दूसरी बार राशन मिलेगा.

एनएफएसए (NFSA) के तहत गेहूं-चावल का मुफ्त वितरण यूपी में 20 फरवरी 2023 से शुरू हो जाएगा. यह पूरे राज्‍य में 28 फरवरी तक जारी रहेगा. गेहूं-चावल-बाजरा की राशन की दुकानों पर डिलीवरी पहले 10 फरवरी से 17 फरवरी तक होती थी. इस महीने दूसरी बार उत्तर प्रदेश के वंचितों को मुफ्त राशन मिलेगा. उत्तर प्रदेश में राशन वितरण एक महीने की देरी से चल रहा है.

लोगों को दिसंबर 2022 का राशन जनवरी 2023 में मिला था. यह देरी मार्च 2022 से चल रही है. इसके बाद जनवरी 2023 का राशन फरवरी महीने में दिया गया है. अब प्रशासन ने फरवरी महीने का राशन फरवरी में ही वितरण करने का फैसला ल‍िया है. यूपी में 20 फरवरी से सरकारी राशन दुकानों पर मुफ्त राशन दिया जाएगा.

घरेलू कार्ड धारकों को प्रत‍ि यून‍िट 5 किलो (2 किलो गेहूं और 3 किलो चावल) का मुफ्त राशन मिलेगा. वहीं, अंत्योदय कार्डधारकों को 35 किलो 14 किलो गेहूं और 21 किलो चावल मिलेगा. एक महीने की देरी से चल राशन व्‍यवस्‍था इस बार पटरी पर आ जाएगी. अगले महीने मार्च का राशन उसी महीने में दे द‍िया जाएगा.