Kanya Utthan Yojana : छात्राएं ध्यान दें! ग्रेजुएट पास को मिलेगा 50 हजार रुपये.

बिहार के छात्राओं को सरकार प्रोत्साहन के रूप में 50 हज़ार रुपये की राशि सीधे उनके बैंक खाते में ट्रांसफर करती है। अगर आप भी इसका लाभ लेना चाहते हैं तो आपको मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के अंतर्गत स्नातक पास योजना में आवेदन करना पड़ेगा।

योजना का लाभ लेने के लिए स्नातक पास छात्राओं को 28 फरवरी 2023 से पहले ऑनलाइन आवेदन करना होगा। तभी छात्राओं को इस योजना का लाभ मिलेगा।

हालांकि इसके लिए वही छात्राएं आवेदन दे सकती हैं जिनका रिजल्ट 1 अप्रैल 2021 से पहले प्रकाशित हुआ है। बिहार सरकार छात्राओं को आगे बढ़ने और उनकी पढ़ाई में किसी तरह की दिक्कत नहीं आए इसलिए छात्राओं के लिए इन योजनाओं को संचालित करती है और समय-समय पर इसका लाभ भी छात्राओं को देती है।

वही आवेदन करने के लिए योग्य मानी जाएंगी जो बिहार के अंगीभूत और सरकार से मान्यता प्राप्त संबंध डिग्री महाविद्यालय संस्थानों से उत्पन्न हो इसके साथ ही छात्राओं को बिहार का स्थाई निवासी होना भी आवश्यक है।

बिहार सरकार के शिक्षा विभाग के मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह ने सोमवार को ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। इस योजना का लाभ स्नातक वही छात्राएं उठा सकती हैं जो निम्नलिखित शर्तों को पूरी करते हैं।

• छात्रा बिहार की स्थायी निवासी होनी चाहिए.

•राज्य के अंदर अवस्थित भूत और मान्यता प्राप्त सब डिग्री महाविद्यालय स्थानीय से 31 मार्च के बाद स्नातक और स्नातक समकक्ष कोई डिग्री प्राप्त किया हो या उनका परीक्षा फल 31 मार्च 2021 के बाद प्रकाशित हुआ हो.

•ऑनलाइन आवेदन करते समय लाभार्थी ऑनलाइन निर्देशों का पालन करें. आवेदन स्वीकार होने पर लाभुक के मोबाइल पर सूचना प्राप्त होगी.

यह भी पढ़े   PM Kisan: क‍िसानों के ल‍िए खुशखबरी, इनके खाते में आएंगे ₹ 12000 रूपये

•प्राप्त आवेदनों का विश्वविद्यालय द्वारा अपलोड किए गए परीक्षा फल से जांच के बाद विभाग के स्तर से राशि लागू करके बैंक खाते में दिया जाएगा.

•छात्रा का खाता राष्ट्रीयकृत बैंक मान्यता प्राप्त निजी बैंक या इंडियन पोस्टल पेमेंट बैंक का होना चाहिए. ये अकाउंट खाता बिहार राज्य में स्थित किसी शाखा में होना चाहिए.

•योजना से संबंधित विस्तृत निर्देश विभागीय वेबसाइट https://medhasoft.bih.nic.in/mkuysnatak2021/pms/MainDefault.aspx पर देखे सकते हैं.

 

महत्वपूर्ण लिंक

ऑनलाइन आवेदन

यहां क्लिक करें

आधिकारिक वेबसाइट

यहां क्लिक करें