Mukhyamantri Balika Scooty Yojana : बड़ा ऐलान! 12वीं पास करने वाली छात्राओं को मिलेगी स्‍कूटी.

मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना के तहत 12वीं क्लास फर्स्ट डिविजन से पास करने वाली छात्राओं को सरकार की तरफ से ई-स्कूटी दी जाएगी. लाडली लक्ष्मी योजना के लिए 929 करोड़ रुपए का बजट रखा गया है. लाडली बहना योजना के तहत महिलाओं को 1000 रुपए महीना दिया जाएगा.

बजट के दौरान कांग्रेस विधायक महंगाई के विरोध में सिलेंडर लेकर सदन में जाना चाहते थे मगर उन्हें सुरक्षाकर्मियों ने रोक दिया. इस दौरान काफी हंगामा हुआ और बाद में कांग्रेस विधायकों ने सदन का बहिष्कार कर नारेबाजी भी की. राज्य में शुरू की जा रही लाडली बहना योजना के लिए 60 हजार करोड़ का प्रावधान किया गया, एक लाख सरकारी नियुक्तियां देने का प्रावधान भी किया गया है.

इसी तरह एक हजार करोड़ का प्रावधान मुख्यमंत्री कौशल विकास के लिए किया गया है. खेल विभाग का 738 करोड़ बजट है, जो बीते साल से ढाई गुना ज्यादा है. राज्य सरकार बालिकाओं के लिए मुख्यमंत्री ई स्कूटी योजना ला रही है. प्रवीण्य सूची में स्थान बनाने वाली बालिकाओं को यह स्कूटी मिलेगी. प्रदेश के लगभग 5 हजार विद्यार्थियों में कक्षा 12वीं में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाली बालिकाओं को स्कूटी मिलेगी.

वर्ष 2007 से आरंभ लाडली लक्ष्मी योजना में अब तक 44 लाख 39 हजार से अधिक लाड़लियां लाभान्वित हुई हैं. वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए 929 करोड़ का प्रावधान प्रस्तावित है. सरकार नई योजना लाडली बहना योजना ला रही है इसके लिए आठ हजार करोड़ रुपये का प्रावधान प्रस्तावित किया गया है.