PM Jeevan Jyoti Bima Yojana : नई सरकारी योजना में मिलेगा 2 लाख रुपये.

केंद्र सरकार की ओर से लोगों को आर्थिक रूप मजबूत बनाने के लिए कई योजनाओं को शुरू की गई हैं. इन्हीं में से एक योजना है प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना जिसमें लोगों को 436 रुपये के वार्षिक भुगतान करने पर दो लाख का बीमा दिया जाता है. इस योजना की शुरुआत 2015 में की गई थी.

स्कीम

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेवाई) एक बीमा योजना है जो कि 18 से 50 वर्ष की आयु के लोगों के लिए उपलब्ध है और किसी भी कारण से बीमाधारक की मृत्यु होने पर इस स्कीम के जरिए 2 लाख रुपये का जोखिम कवरेज मिलता है. एक व्यक्ति हर साल 436 रुपये के वार्षिक प्रीमियम का भुगतान करके योजना की शुरुआत कर सकता है.

ऑटो-डेबिट

यह राशि हर साल 31 मई को या उससे पहले ग्राहक के खाते से डेबिट की जाती है. बीमा की अवधि हर साल 1 जून से 31 मई तक चलती है. 11 जनवरी 2023 तक कुल 14.96 करोड़ लोगों को नामांकित किया गया है और 6,39,032 दावों का भुगतान किया गया है. इस योजना के तहत प्रीमियम ऑटो-डेबिट हो जाता है.

केवाईसी

वहीं आधार कार्ड बैंक खाते के लिए प्राथमिक केवाईसी होगा. यह योजना जीवन बीमा निगम और अन्य सभी जीवन बीमा कंपनियों के जरिए पेश की जा रही है. ऐसे में आवश्यक शर्तों के साथ ही स्कीम का लाभ लिया जा सकता है.