PM Kisan 13th Installment : नहीं आया पीएम किसान की 13वीं किस्त का पैसा, तुरंत करें ये काम.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 13वी किस्त आज प्रधानमंत्री मोदी ने जारी कर दिया है. इससे देश भर के करोड़ों किसानों के बैंक खाते में दो 2000 रुपये की किस्त जमा हो गई है. किसान लंबे समय से 12वीं किस्त के बाद 13वी किस्त का इंतजार कर रहे थे. लेकिन लाखों किसानों के बैंक खाते में अभी तक पैसा नहीं आया है. ऐसे में उन्हें क्या करना चाहिए आज हम इसके बारे में आपको पूरी जानकारी देंगे.

पीएम किसान की 13वीं किस्त जारी करते हुए पीएम मोदी ने कहा, “भारत के सभी किसान आज यहां बेलगावी से जुड़े हैं, यहां से करोड़ों किसानों को 16 हजार करोड़ रुपये से अधिक की राशि दी गई है. यह किस्त होली की बधाई है.” पीएम ने कहा कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत देश के किसानों के बैंक खाते में 2.5 लाख करोड़ रुपये से अधिक स्थानांतरित किए हैं. विशेष रूप से महिला किसानों को 50,000 करोड़ रुपये से अधिक की सहायता दी गई है.

नवीनतम किस्त के तहत पात्र किसानों के बैंक खातों में 2,000 रुपये जमा किए जाएंगे, जिससे 8 करोड़ से अधिक लाभार्थी लाभान्वित होंगे. योजना के तहत 11वीं और 12वीं किस्त पिछले साल मई और अक्टूबर में दी गई थी. इस योजना के तहत तीन समान किस्तों में दो-दो हजार रुपये किसान परिवार के खातों में भेजे जाते हैं. वहीं सालाना तौर पर 6 हजार रुपये की सहायता दी जाती है.

वहीं पीएम किसान सम्मान निधि की राशि आपको मिलेगी या नहीं इसके लिए पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना नाम चेक कर सकते हैं. वहां फार्मर कॉर्नर पर क्लिक करने पर बेनिफिशियरी लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं. साथ ही ये भी चेक करें कि ई-केवाईसी और लैंड डिटेल सही तरह से दी हुई है. साथ ही आधार डिटेल और बैंक अकाउंट डिटेल भी चेक करें.

यह भी पढ़े   PM Kisan Samman Nidhi : किसानों को मिलेगी बड़ी खुशखबरी! ₹8,000 की जा सकती है पीएम-किसान सम्मान निधि.

अगर सारी डिटेल सही है लेकिन फिर भी पीएम किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त की राशि आपके खाते में नहीं आई है तो तुरंत कृषि मंत्रालय से संपर्क किया जा सकता है और अपनी परेशानी बताई जा सकती है.