Public Provident Fund Scheme : पीपीएफ खाता धारकों को 5 मार्च से पहले कारण होगा ये काम.

केंद्र सरकार ने की तरफ से पीपीएफ की सुविधा देशभर के लोगों को दी जाती हैं. अगर आप भी पीपीएफ स्कीम में पैसा लगाते हैं या फिर अगले फाइनेंसियल ईयर में पैसा लगाने की प्लानिंग कर रहे हैं. तो आपके लिए बड़ी खबर है. केंद्र सरकार की तरफ से पब्लिक प्रोविडेंट फंड यानी पीपीएफ योजना को लेकर एक बड़ी अपडेट सामने आ रही है. अगर आप भी 31 मार्च से पहले टैक्स सेविंग करना चाहते हैं. तो आपको 5 मार्च से पहले पीपीएफ में निवेश करना होगा. ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आप 1 से 5 के बीच पीपीएफ में निवेश करते हैं तो उस महीने का ब्याज मिल जाता है. इसके अलावा अगर आप कहीं और पैसा लगाते हैं तो आपको 5 तारीख से पहले निवेश करना चाहिए. आपको बताते हैं कि किस तरह से निवेश कर बचत की जा सकती है. PPF मे इनवेस्ट करके कैसे बचा सकते हैं.

पब्लिक प्रोविडेंट फंड PPF मे इनवेस्टमेंट के क्या है नियम

यह खासतौर पर नौकरीपेशा लोगों के लिए है. पीपीएफ में आप हर महीने की 5 तारीख से पहले निवेश कर सकते हैं. इस स्कीम में आपको 7.1 फीसदी तक का ब्याज भी मिलता है. इस योजना मे आपके जमा पैसो को कैलकुलेट करके महीने की आखिरी तारीख मे पैसा अकाउंट मे डाला जाता है और अगर आप चाहते हैं कि महीने की आखिरी तारीख को पैसा आपके खाते में रहे तो उसके लिए आपको 5 तारीख से पहले खाते में पैसा लगाना होगा. 5 के बाद पैसा जमा कर सकते है तो आपको नुकसान हो सकता है.

यह भी पढ़े   Public Provident Fund : करोड़पति बना देगी सरकार की ये योजना, घर बैठे ऑनलाइन खोलें पीपीएफ अकाउंट.

PPF स्कीम की कुछ खास बातें

1.इस स्कीम मे आप 15 साल तक के लिए निवेश कर सकते हैं.
2.आपको इसमे 7.1 फीसदी तक का ब्याज भी मिलता है.
3.इसमे आपको 1.50 लाख तक की टैक्स छूट मिलती है.

कहीं भी ओपन करवा सकते हैं अकाउंट

अगर आप भी पीपीएफ अकाउंट ओपन कराना चाहते हैं तो आप इसे बैंक या फिर पोस्ट ऑफिस में कहीं भी खुलवा सकते हैं. सरकार की ओर से इसमें 80सी के तहत आपको टैक्स छूट का भी फायदा मिलता है. आप अप्रैल महीने से पीपीएफ अकाउंट की शुरुआत कर सकते हैं. इसके जरिए आपको टैक्स में डिस्काउंट के साथ ही अच्छे ब्याज का फायदा भी मिलता है.